logo

  • 05
    09:21 am
  • 09:21 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

मोटा पेट और लटकती तोंद से हैं शर्मिंदा तो गुब्बारे की तरह पेट की हवा निकालने के लिए सुबह करना शुरू कीजिए ये काम

 फूले हुए पेट को घूरते हुए लोग हमें अक्सर मसहज महसूस कराते हैं. हम हर बार वजन घटाने के बारे में सोचते हैं और अक्सर आलस के चलते कुछ भी कर नहीं पाते. हालांकि अगर कुछ समय तक वेट लॉस रूटीन (Weight Loss Routine) को ईमानदारी से फॉलो किया जाए तो हम अपने सपनों जैसी बॉडी पा सकते हैं. आपको टालमटोल करना बंद करना होगा. वजन कम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. चाहे पेट की चर्बी घटानी हो या फुल बॉडी फैट अक्सर सुबह की कुछ आदतें हमारे लिए कमाल कर सकती हैं. हेल्दी मॉर्निंग रूटीन न केवल मेटाबॉलिज्म रेसिंग सेट कर सकता है बल्कि पूरे दिन कैलोरी बर्निंग को भी तेज करता है. अगर आप तेजी से वजन घटाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जानिए आपको सुबह किन चीजों को फॉलो करने की जरूरत है.

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करने से पाचन तंत्र साफ होता है. मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. सुबह सबसे पहले पानी पीने को आयुर्वेद भी सपोर्ट करता है. आप इसमें कुछ सिट्रस फ्लेवर जैसे नींबू या शहद मिलाकर मीठा कर सकते हैं.

 

अब जब आपने दिन की शुरुआत हाइड्रेटिंग नोट के साथ की है, तो इसे बनाए रखें. दिन भर हाइड्रेटेड रहने से वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है. इसके पीछे तर्क ये है कि पीने का पानी हाई कैलोरी ड्रिंक्स के रूप में एक्स्ट्रा कैलोरी खाने और पीने से बचने में मदद करता है. 

 

नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर का अधिक सेवन करें, क्योंकि प्रोटीन पचने में समय लेता है और इस तरह आपके शरीर को पेट के हार्मोन - पेप्टाइड को स्रावित करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे आप भरा हुआ महसूस करते हैं.

 

अब दिन के लिए भी हेल्दी स्नैक पैक करें. आपका शरीर एक मशीन की तरह काम करता है, जिसे हर कुछ घंटों में फ्यूल भरने की जरूरत होती है. कुछ समय निकालें और खाने की इच्छा को शांत करने के लिए किसी अनहेल्दी जगह पर जाने के बजाय कुछ हेल्दी स्नैक्स खाएं.

सुबह के समय वर्कआउट करना वजन घटाने में आपका सबसे अच्छा सहायक साबित हो सकता है. सुबह व्यायाम करना सबसे अच्छी आदत हो सकती है जिसे आप एक्स्ट्रा वेट कम करने के लिए अपना सकते हैं. सुबह का समय पसीना बहाने के लिए सबसे अच्छा होता है.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments