logo

  • 05
    08:25 am
  • 08:25 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

दही में मिलाकर खा लीजिए ये एक चीज, 15 दिनों में फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, गोल मटोल कमर का साइज भी होने लगेगा कम

 मोटापा और शरीर पर अनचाही चर्बी से आजकल हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. दरअसल हमारी रोजमर्रा की आदतें, खराब खानपान और शरीर को कष्ट न देने की चाह फैट के रूप में दिखाई देती है. अक्सर हम दूसरों के सामने पेट को अंदर करने के लिए सांस रोककर खड़े हो जाते हैं. लिहाजा कई बार पेट का मोटापा शर्मिंदगी का कारण भी बनता है. बहरहाल हम पेट और कमर की चर्बी के बोझ को ढोने के लिए तैयार हो जाते हैं, वजन कम करने के लिए लेकिन थोड़ा सा प्रयास नहीं करना चाहते. हालांकि हर किसी के पास इतना वक्त भी नहीं होता है कि वे अपनी पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए वेट लॉस डाइट करे या वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज का रूटीन बनाए. ऐसे ही लोगों के लिए हमारे पास एक वेट लॉस ट्रिक है. बहुत से लोगों के लिए ये पेट कम करने का कारगर उपाय साबित हो सकता है. जानिए क्या है वह वजन घटाने का कारगर घरेलू नुस्खा.

 

हम जो खाते हैं उसका असर हमारे वजन और शरीर पर पड़ता है. हम कैसे दिखना चाहते हैं वह सब हम क्या खाते हैं उससे डिसाइड होता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने की एक छोटी सी ट्रिक तेजी से वजनकम करने में मदद कर सकती है. वह है दही में काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाकर सेवन करना. जी हां, दही में काला नमक और भुना जीरा डालकर भी खाया जा सकता है. ये न सिर्फ पेट की समस्याओं का खात्मा करता है बल्कि पेट को भी लंबे समय तक भरा रखता है और फैट सेल्स को टारगेट करता है.

 

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, एक यौगिक जो चयापचय प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में वसा के संचय को रोकता है। मसाला अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी बढ़ाता है. यह गोल मसाला एक थर्मोजेनिक फूड है, जो मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को तेज करने और कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है. इसके अलावा, हम जानते हैं कि मसालेदार भोजन खाने से तृप्ति बढ़ सकती है और आप कम खाने के बाद भी भरा हुआ महसूस कर सकते हैं.

 

दही एक बेहतरीन फैट बर्नर है। दही में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है जो बीएमआई स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं और मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया में आसानी होती है. दही कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और हमारे बीएमआई को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस प्रकार, अपने आहार में दही को शामिल करने से अतिरिक्त किलो कम करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

 

वजन घटाने के लिए काला नमक आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है यदि आप सूजन और जल प्रतिधारण से बचने के साथ-साथ सोडियम में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं। काला नमक पाचन एंजाइमों की घुलनशीलता को बढ़ाकर वसा को घोलने में मदद करता है. वजन घटाने के लिए काला नमक आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है यदि आप सूजन और जल प्रतिधारण से बचने के साथ-साथ सोडियम में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं। काला नमक पाचन एंजाइमों की घुलनशीलता को बढ़ाकर वसा को घोलने में मदद करता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments