logo

  • 05
    01:27 pm
  • 01:27 pm
logo Media 24X7 News
news-details
मूवी

इस देश में 19 जून से हिंदी फिल्मों पर लगा बैन, आदिपुरुष है वजह

 

फिल्म ‘आदिपुरुष' में ‘‘आपत्तिजनक'' शब्दों और सीता के चित्रण को लेकर सोमवार (19 जून) से नेपाल की राजधानी काठमांडू में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. शहर के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार (18 जून) को यह घोषणा की. काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने काठमांडू महानगरीय क्षेत्र (केएमसी) में सभी हिंदी फिल्मों पर प्रतिबंध लगाये जाने संबंधी फैसले का बचाव करते हुए कहा कि ‘आदिपुरुष' फिल्म के एक संवाद को हटाये बिना प्रदर्शित करने से ‘‘अपूरणीय क्षति'' होगी.

 

शाह ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘सोमवार, 19 जून से काठमांडू महानगरीय क्षेत्र में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी जाएगी, क्योंकि फिल्म ‘आदिपुरुष' के संवाद में आपत्तिजनक शब्द अभी तक नहीं हटाए गए हैं.''

उन्होंने कहा, ‘‘हमने तीन दिन पहले फिल्म से ‘सीता माता भारत की बेटी हैं' वाले संवाद के आपत्तिजनक हिस्से को तीन दिन के भीतर हटाने के लिए पहले ही नोटिस जारी कर दिया है.'' उन्होंने कहा कि अगर फिल्म के प्रदर्शन की अनुमति दी जाती है तो ‘‘हमारी राष्ट्रीयता, सांस्कृतिक एकता को अपूरणीय क्षति'' होगी.

शाह शहर के सभी 17 सिनेमाघरों में फिलहाल दिखाई जा रही सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन को रोकने के लिए प्रतिबद्ध दिखे. केएमसी के प्रवक्ता नवीन मनंधर ने कहा, ‘‘केएमसी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार काठमांडू के सभी सिनेमाघर सोमवार से भारतीय फिल्मों का प्रदर्शन बंद कर देंगे.''

उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही काठमांडू में सिनेमाघर मालिकों से सहयोग के लिए बात कर चुके हैं और वे सोमवार से काठमांडू के सिनेमाघरों में स्वेच्छा से हिंदी फिल्मों की स्क्रीनिंग बंद करने पर सहमत हो गए हैं.''उन्होंने कहा कि सिनेमाघर सोमवार से हिंदी फिल्में दिखाने के बजाय नेपाली फिल्में दिखा सकते हैं. 'आदिपुरुष' 16 जून को पूरे भारत में रिलीज हुई थी. फिल्म में प्रभास भगवान राम, कृति सेनन माता सीता और सैफ अली खान लंकापति रावण की भूमिका में हैं. 'आदिपुरुष' हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और तमिल भाषाओं में रिलीज हुई है.

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments