logo

  • 05
    03:09 am
  • 03:09 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

International Yoga Day 2023: श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 3 योगासन, सांस संबंधी दिक्कतें रहेंगी दूर

हर साल 21 जून के दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. योगा करने पर शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहता है. सांस संबंधी दिक्कतों (Respiratory Problems) की बात करें तो ऐसे कई योगासन हैं जो श्वसन तंत्र को सेहतमंद रखने में मददगार साबित होते हैं. कई स्टडीज भी इस बात का दावा करती हैं कि रोजाना योगा करने पर फेफड़े बेहतर हो सकते हैं, अस्थमा के लक्षण कम हो सकते हैं और श्वसन संबंधी बीमारियां होने की संभावना भी कम होती है. ब्रीदिंग एक्सरसाइज में यूं तो प्राणायाम का सबसे अच्छा असर दिखता है, लेकिन ऐसे भी कुछ आसन हैं जो पूरे श्वसन तंत्र (Respiratory System) के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

 

उष्ट्रासन करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर घुटनों के बल खड़े हो जाएं. अपने शरीर को पीछे की तरफ मोड़ें और हाथों को पीछे करके दोनों पैरों की एड़ियों को छुएं. ध्यान रहे हाथ शरीर से चिपके हुए ना रहें. आपका चेहरा ऊपर छत की तरफ होगा. इस आसन को 10 से 20 सैकंड के लिए होल्ड करके छोड़ दें. रोज 4 से 5 बार उष्ट्रासन किया जा सकता है. 

 

इस आसन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटें. अब अपने हाथों को सामने की तरफ रखें. हथेलियां जमीन से लगी हुई होनी चाहिए. इसके बाद ऊपरी शरीर को हवा में उठाएं, आपकी कमर से नीचे तक का हिस्सा नीचे जमीन से लगा होना चाहिए और ऊपरी हिस्सा हाथों के बल हवा में होगा. 30 सैकंड इस पोज को होल्ड करें. 3 से 4 बार रोजाना भुजंगासन (Bhujangasana) किया जा सकता है. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments