logo

  • 05
    08:35 am
  • 08:35 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

ऑप्शन चेन क्या है, समझें यहां.

ऑप्शन ट्रेडिंग में ऑप्शन चेन एक बहुत ही पावरफुल टूल है जिसे देखकर बहुत सारे ट्रेडर ऑप्शन में ट्रेडिंग करते हैं. ऑप्शन चेन को समझने के बाद ऑप्शन ट्रेडिंग में सफल के आसार बढ़ जाते हैं. ज्यादातर जानकार ऑप्शन चेन डाटा एनालिसिस (option chain data analysis) करके ही ट्रेडिंग करते हैं. यानी ऑप्शन चैन डाटा को समझना और एनालिसिस करना सीख जाते हैं तो आप भी ऑप्शन चेन डेटा के द्वारा ट्रेडिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

सबसे पहली बात यह है कि ऑप्शन चेन एक चार्ट होता है जो अलग-अलग स्ट्राइक प्राइस के कॉल और पुट ऑप्शन का डाटा दिखाता है. ऑप्शन चैन डाटा एनालिसिस करके कोई भी अपनी ट्रेडिंग सटीकता को बढ़ा सकता है. फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग में ऑप्शन चेन एक शक्तिशाली टूल की तरह काम करता हैं जिससे किसी को भी सभी जरूरी डेटा एक जगह पर मिल जाता है.

ऑप्शन चेन कॉल और पुट ऑप्शंस के स्ट्राइक प्राइस की एक चेन होती है जो ओपन इंटरेस्ट, वॉल्यूम, लास्ट ट्रेडेड प्राइस (LTP), Bid और Ask प्राइस, इम्पाइलड वोलाटिलिटी  (IV or Implied volatility) आदि बातें दर्शाती है.

इतनी बात साफ है कि ऑप्शन चेन एक ऐसा डाटा होता है जो किसी की ट्रेडिंग सटीकता को बढ़ाने में मदद कर सकता है, यानी कोई यदि ऑप्शन चेन डेटा का एनालिसिस अच्छे से कर ले तो उसकी अधिकतर ट्रेड मुनाफे वाली हो सकती है. इस एनालिसिस से इंट्राडे ट्रेडिंग या ऑप्शन ट्रेडिंग करने में बहुत मदद मिलती है.

कहां मिलता है ऑप्शन चैन डाटा?
किसी को भी ऑप्शन चेन डाटा को देखने के लिए बस एक काम करना है. पहले गूगल पर NSE option chain लिखकर सर्च करें. पहली वेबसाइट NSE की दिखेगी उसे क्लिक कर दें. तब एनएसई ऑप्शन चैन का मुख्य पेज खुल जाएगा.

यहां पर बाईं तरफ , व्यू ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट फॉर (View option contract for) से कोई भी जिस इंडेक्स का डाटा देखना चाहे, यहां पर देख सकता है. इस जगह पर इंडेक्स जैसे निफ्टी, बैंक निफ्टीआदि की पूरी ऑप्शन चैन का डाटा मिल जाता है. 

यहां यह भी समझ लें कि यदि किसी को कोई खास स्टॉक की ऑप्शन चैन को देखना है तो उसी के नजदीक सेलेक्ट सिंबल (Select Symbol) चुनना है और फिर उस स्टॉक को सेलेक्ट करनके पर पूरा ऑप्शन चेन डाटा देखा जा सकता है. 


स्ट्राइक प्राइस क्या है, ऑप्शन चेन को समझने के लिए सबसे पहले स्ट्राइक प्राइस को समझना चाहिए.  ऑप्शन दो प्रकार के होते हैं. कॉल ऑप्शन और पुट ऑप्शन. ऑप्शन चेन में कॉल और पुट ऑप्शंस का काफी डेटा एक चेन के रूप में दिखाई देता है. इसमें स्ट्राइक प्राइस, वॉल्यूम , ओपन इंटरेस्ट, बिड ऑस्क क्वांटिटी के डाटा की पूरी चेन दिखाई देती है. हर स्ट्राइक प्राइस के साथ अलग-अलग डाटा दिखाई देता है. इसमें वॉल्यूम, ओपन इंटरेस्ट, आईवी, बिड क्वांटिटी, आस्क, आदि दिखाई देता है. 

निफ्टी या बैंक निफ्टी का जो करंट प्राइस होता है उसे ऑप्शन चैन में ATM यानी At The Money ऑप्शन बोला जाता है. इसके अलावा ITM (In the money) और OTM (Out the money) स्ट्राइक प्राइस भी होते हैं. स्ट्राइक प्राइस से ज्यादा ओटीएम और कम आईटीएम होता है. इसमें चेन बनती है. ATM (At the money) को ऑप्शन चैन डाटा में बीच (center) में रखा जाता है. गौरतलब है कि लाइव मार्केट में निफ्टी का प्राइस चेंज होता है तो उसके ATM, ITM और OTM भी बदलते रहते हैं. ऐसे इन डेटा की एक बड़ी चैन बन जाती है. 

अब बात चार्ट की और चार्ट पर मौजूद टर्म के बारे में. एनएसई पर ऑप्शन चैन का डाटा देखने पर कॉल और पुट दोनों तरफ यह सभी कॉलम दिखाई देते हैं. इनमें जो टर्म होते हैं उनमें   होते हैं. 

 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments