logo

  • 05
    06:07 am
  • 06:07 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

भारत और अमेरिका के बीच कई अहम समझौते हुए : विदेश सचिव विनय क्वात्रा

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की चल रही राजकीय यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कल वाशिंगटन पहुंचे थे. बृहस्‍पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी मुख्य रूप से दो कार्यक्रम में शामिल हुए. पहला कार्यक्रम वाशिंगटन के एक कम्युनिटी कॉलेज में फर्स्ट लेडी के साथ हुआ, जो कि भविष्य कौशल पर आधारित था. उसके बाद शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी के साथ व्हाइट हाउस में बैठक की.

 

विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि जब प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने चर्चा की, तो दोनों के बीच ऐसी वैश्विक चुनौतियों के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई और भारत और अमेरिका इस चुनौती को कम करने, संबोधित करने, प्रयास करने और यथासंभव व्यापक रूप से निपटने के लिए कैसे सहयोग कर सकते हैं, इस पर भी दोनों के बीच चर्चा हुई. अब और आगे बढ़ते हुए, हमारा प्रयास यह देखने का होगा कि उनमें से कुछ चर्चाएं कैसे ठोस रूप ले सकती हैं.

 

पीएम ने कहा कि 9/11 के दो दशक और 26/11 के एक दशक के बाद भी आतंकवाद की समस्या वैश्विक समुदाय के लिए एक गंभीर चुनौती बनी हुई है. स्पष्ट रूप से, वह जिस बात पर प्रकाश डाल रहे थे, वो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यह पहचानने की आवश्यकता थी कि जो लोग आतंकवाद को प्रायोजित करते हैं, आतंकवाद का समर्थन करते हैं, वे हमारे समाज की सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती बने हुए हैं और उनसे बहुत सख्ती से निपटना होगा.

You can share this post!

Comments

Leave Comments