logo

  • 05
    01:39 am
  • 01:39 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

आंखों के नीेचे हो गए हैं काले घेरे, आज से ही शुरू कर दें ये काम, 10 दिन में दिखेगा जादुई असर

 

क्या आप भी अक्सर खुद को शीशे के सामने खड़े होकर अपनी आंखों के नीचे हुए डार्क सर्कल्स को देखते हुए सोचते हैं कि आखिर ये क्यों हैं. डार्क सर्कल्स आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं. इनको छुपाने के लिए अक्सर लोग महंगे कंसीलर, कलर करेक्टर और अंडर-आई क्रीम पर हजारों पैसे खर्च करते हैं. लेकिन इनको यूज कर के आप उनको टैंपरेरी तो हटा सकते हैं, लेकिन ये हमेशा के लिए नहीं जाते. आंखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आप ढेर सारा पैसा खर्च करने के बजाय अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लें तो इनसे हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है. आज हम आपको बताएंगे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कुछ ऐसे पोषक तत्व जो आपको काले घेरों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात हैं कि इनके लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपकी डेली की मील में ये शामिल होंगे बस अब आपको उनको सही मात्रा में सेवन करना है.

 

क्या आपने कभी सोचा है कि आपको डार्क सर्कल क्यों हुए हैं. कई बार लोगों को लगता है कि देर रात तक जगने और मोबाइल का इस्तेमाल करने की वजह से ऐसा होता है, तो एक बार फिर से सोच लें. हालांकि ये बात गलत नहीं है कि स्ट्रेस का स्वास्थय पर प्रभाव पड़ता है. लेकिन इसकी एक मुख्य वजह आपकी डाइट भी है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से हमारी स्किन में कई तरह की एलर्जी और रिएक्शन होते हैं, जिस वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको बस अपनी डाइट को सुधारने और उस पर ध्यान देने की जरूरत है. 
एक हेल्दी डाइट न केवल आपको अच्छी रात की नींद दिलाने में मदद करेगा और स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद भी करेगा, बल्कि आपकी स्किन को और नेचुरली ग्लोइंग और जवां बनाने में भी मदद करेगा.

1. विटामिन ए: विटामिन ए को एंटी-एजिंग विटामिन माना जाता है जो आपकी स्किन को टाइट बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह आपकी स्किन को झुर्रियों, डार्क सर्कल और कई तरह की स्किन एलर्जी से लड़ने में भी मदद करता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में उन फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए जिनमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जैसे लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च, आम, पपीता, पालक और कई फ्रूट्स. 

2. विटामिन सी: विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्किन में कोलेजन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, यह ब्लड वेसल्स को और मजबूत करता है. यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है जिससे आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग बनती है. इसलिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए.जैसे नींबू, संतरे, आंवला और जामुन.

3. विटामिन ई: विटामिन ई स्किन की रेडनेस, झुर्रियों और सूजन से लड़ने में मदद करता है. यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो किसी भी तरह के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने में मदद कर सकता है, जो डार्क सर्कल का कारण बनते हैं. आप इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल कर सकते हैं. बादाम, अखरोट, चिया सीड्स, अलसी सीड्स और भी बहुत कुछ जिनमें ये विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

 

4. विटामिन के: विटामिन के को एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत माना जाता है जो टिश्यू को बनाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा यह पिगमेंटेशन को कम करने, डार्क पैचेस को लाइट करने, एज स्पॉट्स को कम करने के लिए भी जाना जाता है. आपको अपनी डाइट में पालक, धनिया की पत्तियां, पुदीने की पत्तियां, सलाद और पत्तेदार सब्जियां शामिल करनी चाहिए.

5. आयरन: डार्क सर्कल का एक मुख्य कारण एनीमिया भी होता है. ऐसा तब होता है जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और कम हीमोग्लोबिन बनता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में आयरन से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. आप आयरन की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में दाल, गुड़ और सब्जियाँ जैसे चुकंदर, पालक, मेथी के पत्ते शामिल कर सकते हैं.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments