logo

  • 05
    06:09 am
  • 06:09 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

तेजी से कम करना है वजन तो हर रोज नाश्ते में खाएं ये चीजें, 10 दिनों में 34 से 28 हो जाएगी कमर, पूरी बॉडी हो जाएगी फिट

आज के समय में लोगों के बीच एक समस्या जो बेहद कॉमन है वो है वजन का बढ़ना. बढ़ते वजन को कम करने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं. आज के समय में ऐसे कई अलग-अलग फंडे आ गए हैं जिनसे आप वजन को कम कर सकते हैं. लेकिन वहीं कई लोगों के लिए डाइटिंग करना बेहद मुश्किल होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना डाइटिंग किए भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना है जो कैलोरी मे कम हों और पोषक तत्वों से भरपूर. कई लोगों को लगता है कि ऐसा खाना बेस्वाद होता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हैं अगर आप सही से चीजों को बनाते हैं और आपके पास सही आइडिया होता है तो आप अपने फूड में अच्छी चीजों को शामिल कर सकते हैं. मील में ब्रेकफास्ट (Breakfast) सबसे जरूरी तो अगर आप अपनी दिन का पहला मील हेल्दी रखते हैं तो आपको भूख भी कम लगती है और यह आपके वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. आइए बताते हैं आपको 6 हेल्दी ब्रेकफास्ट के 5 ऑप्शन्स.

 

अगर आप डाइटिंग पर हैं तो आप ब्रेकफास्ट में सूजी उपमा बना कर खा सकते हैं. ये हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक अच्छा ऑप्शन है. उपमा की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप अपनी पसंद की ज्यादा से ज्यादा सब्जियां डाल कर इसे बना सकते हैं. सब्जियों से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलेगा. इसे खाकर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है.

 

अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आप अपने नाश्ते में पोहे को भी शामिल कर सकते हैं. हालांकि लोग नॉर्मली भी इसको नाश्ते में शामिल करते हैं. पोहा अमूमन सभी को पसंद होता है. यह खाने में बेहद लाइट होता है और इसे पचाना भी आसान होता है. आप इसको बनाते समय भी इसमें कई तरह की सब्जियां मिला सकते हैं. पोहे के साथ आप एक गिलास छाछ का भी ले सकते हैं. ऐसा करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप लंबे समय तक एनर्जेटिक फील करेंगे. 

 

अगर आपके पास नाश्ता बनाने के लिए ज्यादा समय नही है तो आपके लिए ओट्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसे आप फटाफट बनाकर खा सकते हैं. इसको बनाने में भी आप कई सारी सब्जियों को मिला सकते हैं. ओट्सफाइबर से भरपूर और सुपर हेल्दी होता है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. ओट्स का सेवन पेट, हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है.

 

वजन कम करने के लिए आप नाश्ते में दलिया को भी शामिल कर सकते हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण दलिया खाने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगती है. इसके साथ ही यह आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है. 

अगर आपके पास समय कम है तो आप नाश्ते में दूध और कॉर्नफ्लेक्स भी खा सकते हैं. कॉर्नफ्लेक्स खाने में क्रंची होता है जिस वजह से यह बच्चों और बड़ों को भी खूब पसंद आता है. कॉर्नफ्लेक्स में थियामीन होता है, जिससे मेटाबॉलिक रेट और एनर्जी बढ़ती है.  इसके साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है जो पेट को लंबे समय कर भरा रखने और वजन को कम करने में मदद करता है. 

 

आप नाश्ते में बेसन या फिर ओट्स का बना चीला भी खा सकते हैं. ओट्स में खूब सारी सब्जी और मनपंसद मसालों के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर के टेस्टी चीला बनाकर खाएं. ये फाइबर से भरपूर होने के साथ खाने में भी बेहद टेस्टी लगता है. 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments