logo

  • 05
    12:55 pm
  • 12:55 pm
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

मोटा होने के लिए पिया प्रोटीन ड्रिंक, 3 दिन में चली गई जान, जानें किस बीमारी का होता है खतरा

आजकल लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए और डाइटिंग करने के दौरान प्रोटीन पाउडर का सेवन करने लगे हैं. लेकिन बॉडी बनाने के लिए अपनाया गया ये तरीका जानलेवा भी साबित हो सकता है! अब आप ये बात सुनकर हैरान होंगे कि आखिर ऐसा कैसे तो हम आपको बता दें कि ऐसा ही हुआ है 16 साल के एक लड़के के साथ. बता दें कि लंदन में रहने वाले 16 साल की रोहन गोधानिया का निधन 15 अगस्त 2020 को प्रोटीन शेक पीने से हुआ. दरअसल रोहन काफी पतला था जिसके चलते उसने प्रोटीन शेक का सेवन शुरू किया और इसको पीने के बाद वो बीमार पड़ गया. रोहन का निधन एक दुर्लभ बीमारी 'irreversible brain damage' की वजह से हुई. उनका इलाज वेस्ट मिडलसेक्स अस्पताल में चल रहा था. 

 

रोहन के निधन के बाद ही उनके सभी ऑर्गन्स को डोनेट कर दिया गया, जिस कारण से अस्पताल को उनकी बीमारी को जानने की वजह भी नहीं पता लग सकी. की रिपोर्ट के अनुसार,  रोहन की मसल्स बिल्ड करने के लिए उसके पिता ने प्रोटीन पाउडर खरीदा था, क्योंकि उनका बेटा 'काफी पतला' था.

मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रोटीन शेक से ऑर्निथिन ट्रांसकार्बामाइलेज (ओटीसी) की कमी नामक एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति पैदा हुई, जिससे रोहन के ब्लड सर्कुलेशन में अमोनिया का ब्रेकडाउन शुरू हो गया और यह घातक स्तर तक बढ़ गया.

की रिपोर्ट के अनुसार, पोस्ट-मॉर्टम की जांच से शुरू में इस दुर्लभ बीमारी, ऑर्निथिन ट्रांसकार्बामाइलेज (ओटीसी) की कमी का पता नहीं चल सका था.

मीडिया आउटलेट ने कहा कि यह बीमारी अमोनिया के ब्रेकडाउन को रोकती है, जिससे यह ब्लडस्ट्रीम में घातक स्तर तक बढ़ जाता है.और यह प्रोटीन लोड को भी ट्रिगर कर सकता है.

कोरोनर टॉम ओसबोर्न ने कहा, "इन प्रोटीन ड्रिंक्स के बारे में मेरा प्रारंभिक विचार यह है कि मुझे रेगुलेटरी अधिकारियों को लिखना चाहिए कि इन ड्रिंक्स की पैकेजिंग पर वार्निंग लिखी जानी चाहिए, हालांकि ओटीसी एक दुर्लभ है स्थिति, अगर कोई पीता है तो इसके हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं और यह प्रोटीन स्पाइक का कारण बनता है."

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments