logo

  • 05
    04:16 am
  • 04:16 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

न्यूट्रिशनिष्ट ने शेयर किए एनर्जी लेवल को बढ़ाने वाले फूड्स, आप भी थका हुआ महसूस करें तो डाइट में कर लें शामिल

 बैलेंस डाइट जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल हो, एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी है. कार्बोहाइड्रेट शरीर को ग्लूकोज प्रदान करते हैं, जो एनर्जी का प्राइमरी सोर्स है. हमारी डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां शामिल करने से ब्लड फ्लो में ग्लूकोज को छोड़ने में मदद मिलती है. आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व एनर्जी मेटाबॉलिज्म के लिए खासतौर से जरूरी है. आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जिसकी वजह से थकान हो सकती है. डाइट की मदद से एनर्जी लेवल को बढ़ाने में हमारी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है जिन्हें हम बेहतर एनर्जी के लिए खा सकते हैं.

 

केले विटामिन बी6 का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो भोजन को एनर्जी में बदलने में मदद करने में शामिल होता है. विटामिन बी6 आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट लेने में मदद करता है और एनर्जी को बढ़ावा देता है. मैग्नीशियम केल में पाया जाने वाला एक मिनरल है जो एनर्जी को बढ़ावा देता है.

 

क्विनोआ एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है जिसमें अच्छी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है. जटिल कार्बोहाइड्रेट शरीर द्वारा धीरे-धीरे टूटते हैं, जिससे एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है.

 

दही में प्रोबायोटिक्स नामक लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं जो हेल्दी गट को सपोर्ट करते हैं और पाचन में सहायता करते हैं. बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देकर, प्रोबायोटिक्स एनर्जी लेवल को बनाए रखने में योगदान करते हैं. ऊर्जा बढ़ाने के लिए दही चुनते समय बिना चीनी मिलाए सादा दही चुनें.

कार्ब हेल्दी फैट और फाइबर के लिए चिया बीज लंबे समय तक एनर्जी प्रदान कर सकते हैं. अपनी डाइट में चिया को शामिल करना चाहिए.

स्टील-कट ओट्स एक साबुत अनाज है और इसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं और घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के डायटरी फाइबर होते हैं. फाइबर पाचन को धीमा कर देता है, एनर्जी को अधिक लंबे समय तक जारी रखता है.

 

कुल मिलाकर एक अच्छी तरह से बैलेंस, पोषक तत्वों से भरपूर डाइट बनाए रखना जो हाइड्रेशन को सपोर्ट करती है, हमारे शरीर को पूरे दिन फ्यूल देने के लिए जरूरी एनर्जी प्रदान कर सकती है. हेल्दी खान-पान की आदतें अपनाने से हमारे एनर्जी लेवल में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments