logo

  • 08
    05:53 am
  • 05:53 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

कमजोर हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत कर देंगे ये बदलाव, Strong Bones के लिए आज ही अपनाएं

 हेल्दी और स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें. हड्डियों की मजबूती आपके बॉडी पोस्चर को बेहतर बनाए रखती है. लेकिन आज के समय में लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल ऐसी है कि कम उम्र में भी लोगों की हड्डियों में दर्द रहने लगता है. वहीं बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं, जिसे चलते गठिया जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. इसके अलावा हड्डियों के जल्दी टूटने का डर बना रहते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपनी हड्डियों की सेहत का विशेष ख्याल रखें. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो आदतें जिनको अपनाना आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

 

हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा सही हो. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि, दूध, सोयाबीन, पनीर और कुछ फलों में भी कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

 

जैसा की हमने ऊपर भी बताया कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए इनकी देखभाल करना जरूरी होती है. आप रूटीन चेकअप जरूर करवाएं. आपके शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का लेवल अगर मेंटेन रहता है तो हड्डियां मजबूत रहती हैं. इनकी कमी हड्डियों को कमजोर कर देती हैं. इसलिए रूटीन में बोन डेंसिटी चेकअप

 

अल्कोहल और स्मोकिंग भी हड्डियों को कमजोर बनाने का कारण बन सकते हैं. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो शराब स्मोकिंग जैसी चीजों से दूरी बनाने में ही बेहतरी है.

एक्सरसाइज सेहत के लिए लाभदायी होती है. एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि अपने रूटीन में एक्सरसाइजो को जरूर शामिल करें. ऐसे में सही वर्कआउट आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप एरोबिक्स, वॉक और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइजेस कर सकते हैं. 

 

 

 

 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments