logo

  • 05
    02:51 am
  • 02:51 am
logo Media 24X7 News
news-details
एजुकेशन

UPSC Success Story: IIM ग्रेजुएट आयुष गोयल, जिन्होंने 28 लाख रुपये की नौकरी छोड़ UPSC सिविल सर्विस में हासिल की AIR 171 रैंक

संघ लोक सेवा आयोग हर साल सिविल सर्विस परीक्षा का आयोजन करता है. यह वहीं परीक्षा है जिसे देश में सबसे कठिन परीक्षा का तमगा प्राप्त है. भले ही इसे सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है लेकिन इस परीक्षा में कुछ ऐसी बात है जिसे हर ग्रेजुएट एक बार देना चाहता है. यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा का इतना क्रेज है कि डॉक्टर बन, इंजीनियर ही नहीं लाखों रुपये की नौकरी को ठोकर मार युवा भी इस परीक्षा को देते हैं. आयुष गोयल का नाम भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने 20 लाख रुपये से भी ज्यादा की नौकरी को छोड़कर यूपीएससी एग्जाम में अपना परचम लहराया है. दिल्ली के आयुष गोयल ने यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के लिए अपनी 28 लाख रुपये की सैलरी वाली नौकरी छोड़ दी.

 

आयुष गोयल हमेशा से आईएएस के लिए काम करना चाहते थे। राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय दिल्ली में एक सरकारी संस्थान है जहां आयुष गोयल ने स्कूल की पढ़ाई पूरी की. ग्रेजुएट होने के बाद कैट की परीक्षा दी और उसे पास कर लिया. न्यूज 18 के मुताबिक, आयुष ने एमबीए करने के बाद जेपी मॉर्गन ज्वाइन किया और जहां उन्हें सालाना 28 लाख की सैलरी मिलती थी.

 

आयुष के पिता सुभाष चंद्र गोयल की किराना की शॉप है जबकि उनकी मां गृहिणी हैं. आयुष को पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये का लोन मिला था. जब आयुष को नौकरी मिली तो उसके माता-पिता बहुत खुश हुए, लेकिन आयुष की यूपीएससी एग्जाम देने की बात से सब बदल गया. सात महीने की नौकरी के बाद आयुष ने इस्तीफा दे दिया. 

 

आयुष की मेहनत रंग लाई और उन्होंने 171वीं रैंक हासिल की. यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए उन्होंने दिन-रात पढ़ाई की है. आयुष गोयल ने ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत यूपीएससी परीक्षा पास की. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments