logo

  • 05
    02:03 am
  • 02:03 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

पीएम नरेंद्र मोदी आज और कल करेंगे 4 राज्यों का दौरा, जानें पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी 7 और 8 जुलाई यानी आज व कल 4 राज्यों के दौरे पर हैं. इन 4 दिनों में पीएम मोदी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान जाएंगे. पीएम मोदी आज छत्तीसगढ़ में बीजेपी के चुनाव अभियान का शंखनाद करेंगे. वह रायपुर में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी रायपुर में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. वहीं, आज पीएम मोदी यूपी के गोरखपुर में गीता प्रेस गोरखपुर के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे. गोरखपुर में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी दिखाएंगे. वाराणसी में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. फिर वाराणसी के स्थानीय बीजेपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. 8 जुलाई को पीएम मोदी तेलंगाना और राजस्थान का दौरा करेंगे.

  • एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम यहां के साइंस कॉलेज मैदान में सुबह 10:45 बजे से होगा. 
  • कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग 30 के 33 किलोमीटर लंबे रायपुर-कोडेबोड़ खंड के चार लेन और एनएच-130 के 53 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले बिलासपुर-पथरापाली खंड का उद्घाटन करेंगे. 
  • उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को विभिन्न सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री 750 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई 103 किलोमीटर लंबी रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण और केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 17 किलोमीटर लंबी नयी रेलवे लाइन का भी उद्घाटन करेंगे. 
  • छत्‍तीसगढ़ में प्रधानमंत्री कोरबा में 136 करोड़ रुपये की लागत से बने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के एक एपलीजी बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण करेंगे.
  • इस दौरान प्रधानमंत्री ‘आयुष्मान भारत परियोजना' के तहत लाभार्थियों को कार्ड के वितरण की भी शुरुआत करेंगे और अंतागढ़ (कांकेर जिला) से रायपुर के लिए एक नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.
  • इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी एक सभा को संबोधित करेंगे.


पीएम मोदी शुक्रवार को गोरखपुर तथा अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आयेंगे. इस दौरान वह विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ-साथ विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इस दौरान वह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखायेंगे. दोनों जिलों के जिला प्रशासन अधिकारियों ने मोदी की यात्रा के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है. गीता प्रेस के प्रबंधक लालमणि त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री दोपहर में प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

  • प्रधानमंत्री शुक्रवार को ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस अवसर पर वह गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे. 
  • प्रधानमंत्री मोदी अपराह्न करीब तीन बजकर 40 मिनट पर गोरखपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस और जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
  • प्रधानमंत्री जोधपुर-साबरमती वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री गोरखपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे. अधिकारियों ने बताया कि लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा, जो विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करेगा;
  • गोरखपुर के कार्यक्रमों के समापन के बाद प्रधानमंत्री वाराणसी के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां वह एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान 12100 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इन योजनाओं में मणिकर्णिका घाट का कायाकल्प, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, तीन रेलवे ओवरब्रिज, काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 10 मंजिला अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास, 96 सड़कों की मरम्मत और उनका निर्माण कार्य शामिल है. इसके अलावा प्रधानमंत्री वाटर टैक्सी को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं.
  • प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री सात जुलाई को गोरखपुर में सभा के बाद शाम को वाराणसी हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे. वहां से वह हेलीकॉप्टर से वाजिदपुर सभा स्थल पहुंचेंगे, जहां वह कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करेंगें.


पीएम मोदी की वारंगल यात्रा के मद्देनजर तेलंगाना पुलिस की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. मोदी एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आठ जुलाई को वारंगल का दौरा करेंगे. पुलिस महानिदेशक अंजनी कुमार ने वारंगल के आयुक्त और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था पर एक समीक्षा बैठक की.

  • वारंगल के पुलिस आयुक्त रंगनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को प्रभारी नियुक्त किया गया है तथा मामुनूर, भद्रकाली मंदिर और आर्ट्स कॉलेज में सशस्त्र सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां आठ जुलाई की सुबह प्रधानमंत्री के आने की उम्मीद है.
  • पीएम मोदी 8 जुलाई को तेलंगाना के वारंगल में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. सुबह साढ़े ग्यारह बजे वारंगल में जनसभा करेंगे. 
  • इसके बाद पीएम मोदी राजस्‍थान के लिए निकल जाएंगे. शाम 4 बजे राजस्थान के बीकानेर में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास करेंगे. 
  • शनिवार शाम 5 बजे बीकानेर में पीएम मोदी की जनसभा है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments