logo

  • 05
    01:46 am
  • 01:46 am
logo Media 24X7 News
news-details
फूड रेसिपी

डायबिटीज रोगी इस तरीके से खाएंगे दलिया तो कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल, आज से ही करें ट्राई

 डायबिटीज डाइट में हर एक चीज सोच समझकर खानी पड़ती है. इसके साथ ही डायबिटीज में बहुत से चीजों से परहेज करना पड़ता है. माना जाता है कि डायबिटीज में फाइबर से भरपूर दलिया खाना फायदेमंद है. इसमें घुलनशील फाइबर होने की वजह से ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. दलिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और ये शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम कर सकता है. दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, थायमिन, पोटैशियम के अलावा जिंक और कई तरह के विटामिन्स पाए जाते हैं जो शुगर रोगियों के लिए काफी हेल्दी होता है. यहां डायबिटीज डाइट में दलिया को शामिल के तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे ये और भी फायदेमंद हो सकता है.

 

डायबिटीज में सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी माना जाता है और दलिया फाइबर से भरपूर होता है जिससे ये हमारे पूरे दिन के मील को बैलेंस रखने में मदद करता है. इसलिए सुबह के नाश्ते में दलिया का सेवन करने पर जोर दिया जाता है. दलिया खाने से पूरे दिन के लिए एनर्जी मिलती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है. ये ग्लूकोज के अवशोषण धीमा कर देता है. इसके साथ ही आप चाहें तो दलिया को रात के खाने में भी शामिल कर सकते हैं.

 

हालांकि हम आमतौर पर मीठा दलिया पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दलिया ले रहे हैं तो आप नमकीन और मिक्स वेज दलिया ट्राई कर सकते हैं. दूध के साथ दलिया बनाने की बजाय सब्जियों के साथ दलिया बनाएं. मीठा दलिया शुगर लेवल को बढ़ा सकता है इसलिए शुगर के मरीजों को सब्जियों वाले दलिया का सेवन करना चाहिए.

You can share this post!

Comments

Leave Comments