logo

  • 05
    08:34 am
  • 08:34 am
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी, एमपी और बिहार समेत इन राज्यों में आज होगी बहुत भारी बारिश

उत्तर भारत में बारिश और बाढ़ के कहर से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने आज भी देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. हिमालयी क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. भारी से बहुत भारी में बारिश में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार के अलग अलग इलाके शामिल हैं.  वहीं हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, गुजरात के तटीय क्षेत्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में आज भारी बारिश की आशंका है.


उत्तर भारत में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के चलते अब तक 51 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में नदियों के उफान से बड़ी तादाद में लोग मुश्किल में हैं. बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है.


हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बारिश की वजह से सतलुज और ब्यास नदी में सैलाब आया हुआ है. हिमाचल में बाढ़ और भूस्खलन में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिससे यहां के नदी के किनारे के कई इलाकों में पानी घुसने का खतरा पैदा हो गया है. यमुना नदी का फ्लड लेबल 207.49 मीटर है. लगातार बढ़ते जलस्तर की वजह से आज सुबह से यमुना नदी पर बना लोहे का पुल बंद कर दिया गया है. फिलहाल इस पुल से ट्रेन और गाड़ियों की आवाजाही नहीं हो रही है. ये पुल पूर्वी दिल्ली को पुरानी दिल्ली से जोड़ता है. वहीं दिल्ली में आज भी बारिश का अलर्ट है. ऐसे में एहतियातन पांचवीं तक के स्कूल बंद रखे गए हैं. इससे पहले कल दिल्ली सरकार ने कल एक बैठक की थी, जिसके बाद हालात पर नजर रखने के लिए 16 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. 

You can share this post!

Comments

Leave Comments