logo

  • 05
    06:22 am
  • 06:22 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

बालों की ग्रोथ बढ़ाने, पेट के रोगों का खात्मा करने से लेकर ग्लोइंग स्किन पाने तक जानें इस फल के बीजों को खाने के गजब फायदे

 अक्सर हम फलों को खाने के बीद बीजों को फेंक देंते हैं. ये बहुत ही कॉमन लग सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा न करके आप उन बीजों का इस्तेमास अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं. पपीते के बीजों में बेहतरीन पोषक तत्व होते हैं जो हमारी सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं. इसका सेवन पेट का स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोग पपीता खाने के बाद उनके बीजों को फेंक देते हैं जो कि बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. आपको बता दें सुबह खाली पेट इसको खाने से डाइजेशन और मोशन दोनों ही दुरूस्त रहते हैं. कई लोग इसका इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी किया जा सकता है. इनका इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जा सकता है. पेट के लिए पपीता के बीज किसी रामबाण चीज से कम नहीं हैं. यहां जानिए पपीता के बीजों का सेवन करने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ.

 

काले रंग के ये बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. हालांकि इनको डायरेक्ट नहीं खाया जा सकता, क्योंकि इनकी स्वादा कसैला होता है, लेकिन इनका कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है. इन बीजों को धूप में सुखाकर पीस लें और फिर इसके पाउडर का सेवन कर लें.

 

इसमें विटामिन ए होता है जो ड्राई और घुंघराले बालों से निपटने में मदद करता है. आप पपीते के बीजों को सुखाकर पीसकर और शहद के साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. माना जाता है कि ये शरीर में कम प्रोटीन लेवल बालों के पतले होने और झड़ने का कारण बन सकता है. पपीते के बीज फोलिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसलिए वे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

 

पपीते के बीज खाने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकला जाते हैं. पके पपीते के बीज मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं, पेट फूलने से राहत देते हैं और भोजन के बेहतर पाचन में मदद करते हैं, शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोकते हैं. माना जाता है कि पके पपीते के बीज खाने से तेजी से वजन कम करना संभव है.

 

 

पपीते के बीज दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

 

पेट की ब्लोटिंग को दूर करने में पपीते के बीज बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इनमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड, फ्लेलोनॉइड और विटामिन सी सूजन को कम करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

पपीते के बीज भी आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं. इनमें पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं. पपीते के बीज के एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स आपकी स्किन सेव्स को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments