logo

  • 05
    01:48 am
  • 01:48 am
logo Media 24X7 News
news-details
मूवी

80 साल पहले रिलीज हुई थी बॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर, दो लाख के बजट में कमाए एक करोड़- बना डाले ढेर सारे रिकॉर्ड

 

बॉलीवुड में ब्लॉकबस्टर फिल्में बेहद कम हैं. हालांकि उनका बजट भी कोई कम नहीं है, जिसमें शाहरुख खान की पठान का नाम साल 2023 में काफी चर्चा में रहा. फिल्म ने 1000 करोड़ से ज्यादा की कमाई करके कई रिकॉर्ड तोड़ खिताब अपने नाम किए. लेकिन क्या आपको पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म के बारे में पता है, जिसने 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. इतना ही नहीं फिल्म का बजट भी केवल 2 लाख ही थी. यह फिल्म 20 या 30 साल नहीं बल्कि 80 साल पुरानी है, जिसके बारे में बेहद कम लोग जानते होंगे. हालांकि सिर्फ फिल्म की कमाई ही नहीं कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं, जो इसे बेहद खास बनाते हैं. 

 

यह और कोई नहीं साल 1943 में आई फिल्म किस्मत है, जिसमें शेखर के रोल में दिग्गज एक्टर अशोक कुमार, रानी के रोल में मुमताज शांति,इंस्पेक्टर के रोल में शाह नवाज और मोहन के रोल में कानू रॉय नजर आए थे. 2 लाख के बजट में बनीं इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे. दरअसल, यह एंटी हीरो वाली पहली हिंदी फिल्म थी. जबकि इसमें पहली बार अविवाहित महिला को प्रेग्नेंट होते दिखाया गया था. वहीं यह एक करोड़ की कमाई करने वाली पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई, जिसमें पहली बार लॉस्ट एंड फाउंड का फॉर्मूला अपनाया गया था. इतना ही नहीं मुंबई के रॉक्सी थिएटर में फिल्म खूब चली, जिसके कारण यह हिट भी साबित हुई. 

 

कहानी की बात करें तो किस्मत शेखर नाम के जेबकतरे की कहानी है, जिसमें उसे एक बूढ़ा आदमी मिलता है और उसकी बेटी रानी से प्यार करने लगता है. लेकिन जैसे ही शेखर, रानी के परिवार की मदद करने की कोशिश करता है, उसके सामने एक राज खुलता है. दरअसल, शेखर को पता चलता है कि रानी उसकी वजह से विकलांग हो गई है, तो वह अपनी असली पहचान छिपाकर उसकी मदद करने का फैसला करता है. इस कहानी को आज भी दर्शक याद करते हैं. 


 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments