logo

  • 05
    01:41 pm
  • 01:41 pm
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

शरद पवार भी विपक्ष की बैठक में होंगे शामिल, लेकिन आज नहीं कल

शरद पवार भी बेंगलुरु में होने वाली बड़ी विपक्षी बैठक में शामिल होगे. हालांकि, दो दिवसीय इस बैठक में वह आज नहीं कल शामिल होंगे. . हाल ही में उनके भतीजे अजित पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को तोड़कर महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार में शामिल हो गए थे. 82 वर्षीय शरद पवार 23 जून को बिहार के पटना में विपक्ष की पिछली बैठक में मौजूद थे. सूत्रों का कहना है कि शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले, जिन्हें उन्होंने हाल ही में राकांपा का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है, वह इस बैठक में भाग लेंगी.

 

इससे पहले बताया जा रहा था कि शरद पवार इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. हालांकि, शरद पवार की अनुपस्थिति का कोई कारण नहीं बताया गया था, जो अब तक 2024 के राष्ट्रीय चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए एकजुट विपक्ष बनाने के प्रयासों में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक रहे हैं.

संसद के आगामी मानसून सत्र और 2024 के लोकसभा चुनावों की योजना तैयार करने के लिए कांग्रेस द्वारा बुलाई गई बैठक में 24 विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. पटना में 23 जून को हुई विपक्षी दलों की पहली बैठक में 15 दलों ने भाग लिया था. एक सूत्र ने कहा, "इस बार हम 25 दलों के नेताओं के बैठक में शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं." विपक्ष की यह बैठक शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में विभाजन और पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हुई हिंसा के बीच हो रही है, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई. बंगाल में हुई चुनावी हिंसा को लेकर कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई और वाम दलों ने सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की आलोचना की है.


इस बार बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी शामिल होने की संभावना है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी, टीएमसी प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री एवं जद(यू) नेता नीतीश कुमार, द्रमुक नेता एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे और आम आदमी पार्टी के नेता एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक में शामिल हो सकते हैं. दो दिवसीय सत्र की शुरुआत कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया द्वारा आयोजित रात्रिभोज के साथ होगी और मंगलवार को एक और औपचारिक बैठक होगी.

You can share this post!

Comments

Leave Comments