logo

  • 05
    12:50 pm
  • 12:50 pm
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य

बरसात में घर की हर दीवार पर नजर आने लगी है छिपकली, तो आजमा लीजिए ये 4 उपाय, Lizards भागने पर हो जाएंगी मजबूर

बरसात के मौसम में जगह-जगह पानी जमने लगता है, गंदगी होती है, की़ड़े-मकौड़े पनपने लगते हैं और घर में बेझिझक घूमती नजर आ जाती हैं छिपकलियां. कोई छिपकली (Lizard) भूरी तो कोई एकदम पीली दिखती है, कोई बड़ी होती है तो कई बेहद छोटी-छोटी भी होती हैं जो दीवारों पर टिकने का नाम नहीं लेतीं और जमीन पर घूमते हुए बड़े-बड़ों को नानी याद दिला देती हैं. ऐसे में इन छिपकलियों से छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है. यहां कुछ ऐसे ही आसान ने नुस्खे और टिप्स दिए जा रहे हैं जो आपको इन छिपकलियों को भगाने में बेहद काम आएंगे. इन घरेलू उपायों (Home Remedies) को आजमाना भी आसान है. 

 

घर से छिपकली भगाने के यहां कुछ ऐसे नुस्खे दिए जा रहे हैं जो आमतौर पर कारगर साबित होते हैं. इन नुस्खों के अलावा ध्यान दें कि घर में सफाई रहे और सिंक के अंदर रखे ड्रॉअर सूखे और साफ रहें. 

 

क्या आप जानते हैं जितनी कॉफी (Coffee) की खुशबू हमें अच्छी लगती है उतनी ही यह खुशबू छिपकलियों को बदबू महसूस होती है. छिपकलियां कॉफी की सुगंध से दूर भागती हैं. ऐसे में आप कॉफी में थोड़ा तंबाकु का पाउडर डालकर पानी मिलाते हुए छोटी गोलियां बना सकते हैं और इन्हें दीवार के नीचे, अलमारी के ऊपर और जहां-जहां छिपकलियां घूमती हैं वहां-वहां रख सकते हैं. 

 

काली मिर्च के पानी को छिपकलियों पर छिड़कने पर छिपकलियां दुम दबाकर भागना शुरू कर देती हैं. काली मिर्च (Black Pepper) को कूटकर पानी में मिलाएं और बस बनकर तैयार हो जाएगा आपका पेपर स्प्रे. इस पेपर स्प्रे के अलावा आप लाल मिर्च से भी छिपकली भगाने वाला स्प्रे तैयार कर सकते हैं. 

 

छिपकलियां अंडे के छिलकों से भी दूर भागती हैं. इन छिलकों से आने वाली बदबू छिपकलियों को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है. आपको करना बस इतना है कि थोड़े अंडे के छिलके लेकर इन्हें तोड़ लें और छिपकलियों के ठिकानों पर रख दें. इससे कुछ और छोटे-मोटे कीड़े भी दूर रह सकते हैं. 

 

रसोई में आराम से मिल जाने वाली 2 चीजें हैं लहसुन (Garlic) और प्याज. दोनों सब्जियों का रस निकालें और किसी छोटी सी स्प्रे बोतल में भरें. इस रस को सीधा छिपकलियों पर भी छिड़का जा सकता है और घर के कोनों पर भी जहां छिपकलियां आमतौर पर ज्यादा नजर आती हैं. आपको घर में छिपकली नजर आना बंद हो जाएंगी. 

 

 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments