logo

  • 05
    08:09 am
  • 08:09 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट

सरसों के तेल के फायदे कितने हैं ये ज्यादातर लोग जानते हैं. क्या आप जानते हैं कि चमकती त्वचा और घने बाल पाने के लिए सरसों के तेल को एक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये पारंपरिक बॉडी मसाज आपकी बॉडी और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. अगर आप शरीर और सिर की मालिश सरसों के तेल से करते हैं तो कमाल के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. अगर आप भी सरसों के तेल की मालिश के फायदे नहीं जानते हैं तो यहां हम कुछ के बारे में बता रहे हैं अगर आप जान जाएंगे तो आज से ही डेली करने लगेंगे मसाज.

सरसों के तेल का एक ब्यूटी बेनिफिट ये है कि ये स्किन को साफ करता है. स्किन से गंदगी हटाने के लिए हफ्ते में दो बार सरसों के तेल से चेहरे की मालिश करने में मदद मिलती है. प्राकृतिक रूप से साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए जोड़ों, गर्दन और पैरों पर धीरे-धीरे रगड़ें. सरसों के तेल को किसी अन्य सामग्री के साथ न मिलाएं. अगर आप बदन दर्द या सर्दी से पीड़ित हैं तो बस सरसों का तेल गर्म कर लें. इससे दर्द से राहत मिल सकती है और आपको आराम मिलता है.

 

सरसों के तेल से शरीर की मालिश करने से स्किन मॉइश्चराइज होती है. आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में सरसों के तेल का उपयोग करके स्किन मॉइश्चराइजेशन को बरकरार रख सकते हैं. घर पर चमकदार त्वचा पाने के लिए अपने फेस पैक में सरसों के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं! अगर आप सिर्फ सरसों के तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो चेहरे और गर्दन पर 1-3 मिनट के लिए गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें. 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर फेस वॉश से धो लें.सरसों का तेल सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि ये बालों के लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकता है. ये बालों की जड़ें मजबूत करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का एक पारंपरिक तरीका है. ऐसा भी माना जाता है कि सरसों का तेल बालों को सफेद होने से भी रोकता है. सरसों के तेल से अपने सिर की मालिश करने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. आप मानसिक रूप से आराम महसूस करेंगे और सारा तनाव मिनटों में दूर हो जाएगा.

You can share this post!

Comments

Leave Comments