logo

  • 05
    11:35 am
  • 11:35 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

शरीर में खून की हर एक बूंद से कोलेस्ट्रॉल को करना है कम तो डाइट में इन बीजों को कर लें शामिल, रामबाण है ये उपाय

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो कुछ फूड्स का सेवन करने से बढ़ता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अच्छा है क्योंकि यह आपके खून से हानिकारक चीजों को निकालता है और लीवर को उन्हें तोड़ने में मदद करता है. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल खराब है क्योंकि यह आपकी आर्टरीज में प्लाक बन सकता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. लगातार हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपकी आर्टरीज को रिस्ट्रिक्ट कर सकता है, जिससे हार्ट रोग का खतरा बढ़ सकता है.

 

मेथी के बीज के फायदों के बारे में सभी जानते हैं. प्रसव के बाद एक महिला को पोषण से भरपूर ड्राई-फ्रूट और गोंद के लड्डू खिलाए जाते हैं, जिसमें थोड़ी मात्रा में पिसी हुई मेथी दाना यानी पिसी हुई मेथी दाना भी मिलाया जाता है. ज्यादातर लोग पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच मेथी के बीज घोलकर पी सकते हैं.

 

मेथी के बीज के सेवन के लाभकारी प्रभाव उनकी हाई फाइबर सामग्री के कारण बताए गए हैं. घुलनशील फाइबर, जो पानी को अवशोषित करता है, आपके ब्लड फ्लो में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है. घुलनशील फाइबर का सेवन आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है.

 

मेथी के बीजों का सेवन करने का समय सुबह सबसे पहले एक चम्मच निगलना है. कुछ लोग इन्हें रात भर भिगोकर पानी के साथ निगल लेते हैं, जबकि अन्य इन्हें सादे पानी के साथ निगल लेते हैं. इसे अपनी करी, दाल या अन्य फूड्स में भी मिला सकते हैं. इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि गर्म पानी में भिगोए गए 10 ग्राम मेथी के बीज की डेली खुराक टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. मेथी दाना बीज के पानी में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता है.

 

फ्राइड फूड्स, रेड मीट, हाई कैलोरी से बचें. अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए फैटी फूड्स को कम करने का प्रयास करें. खासकर से ऐसी चीजें जिसमें एक प्रकार का फैट होता है जिसे सेचुरेटेड फैट कहा जाता है.

ऑलिव, मूंगफली, कैनोला तेल, एवोकैडो, नट्स जैसे बादाम, हेजलनट्स और पेकान या बीज जैसे कद्दू और तिल के बीज, सैल्मन, ब्राउन राइस, ब्रेड और पास्ता, फल और सब्जियां आदि अधिक खाएं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments