logo

  • 05
    05:29 am
  • 05:29 am
logo Media 24X7 News
news-details
एजुकेशन

भारतीय मूल की ये बच्ची 10 साल की उम्र में ही कर चुकी है 50 देशों की यात्रा, एक दिन भी नहीं की स्कूल की छुट्टी, वायरल हुई कहानी

10 साल की लड़की अदिति त्रिपाठी (Aditi Tripathi) इतनी कम उम्र में ही अपने माता-पिता के साथ 50 देशों का दौरा कर चुकी है, वह भी बिना स्कूल का एक भी दिन गंवाए. याहू लाइफ यूके के अनुसार, अदिति, जो अपने पिता दीपक और मां अविलाशा के साथ दक्षिण लंदन में रहती है, उसने लगभग पूरी यूरोप की यात्रा की है और यहां तक ​​कि नेपाल, सिंगापुर और थाईलैंड जैसी जगहों पर भी जा चुकी है.

 

 के अनुसार, अदिति के माता-पिता ने पहले ही तय कर लिया था कि वे अपने बच्चे को एक अच्छी यात्रा करने वाला इंसान बनाना चाहते हैं. वे चाहते थे कि वह स्कूल की पढ़ाई का नुकसान किए बिना, दुनिया का अनुभव करे और विभिन्न संस्कृतियों, खाद्य पदार्थों और लोगों को समझे. इसलिए उन्होंने एक योजना बनाई और स्कूल की हर छुट्टियों के दौरान यात्रा करना शुरू कर दिया और यहां तक ​​कि बैंक की छुट्टियों का भी उपयोग करना शुरू कर दिया. अदिति के माता-पिता का अनुमान है कि वे यात्रा पर प्रति वर्ष 20,000 पाउंड (21 लाख रुपये से अधिक) खर्च करते हैं, लेकिन उनका कहना है कि इस पैसे का उन्होंने पूरा फायदा उठाया है.

याहू के अनुसार त्रिपाठी ने कहा, "वह नेपाल, भारत और थाईलैंड जैसी विभिन्न संस्कृतियों को देखकर उत्सुक और उत्साहित हो जाती है. जब वह तीन साल की थी तब हमने उसके साथ यात्रा करना शुरू कर दिया था और वह प्रति सप्ताह ढाई दिन स्कूल जाती थी."

उन्होंने आगे कहा, "अब हम उसे शुक्रवार को सीधे स्कूल से ले जाते हैं और रविवार को देर रात करीब 11 बजे वापस फ्लाइट लेते हैं. कभी-कभी हम सोमवार की सुबह पहुंचते हैं, और वह हवाई अड्डे से सीधे स्कूल जाती है."

मेट्रो के मुताबिक, अदिति के माता-पिता अकाउंटेंट के रूप में काम करते हैं और वे अपनी यात्राओं के लिए साल भर बचत करते हैं. वे बाहर खाने से बचते हैं, सार्वजनिक परिवहन पर निर्भर रहते हैं, उनके पास कार नहीं है और अदिति की 2 वर्षीय बहन अदविता के आने-जाने का खर्च और बच्चे की देखभाल का खर्च बचाने के लिए वे घर से भी काम करते हैं. त्रिपाठी ने खुलासा किया कि कोविड से पहले वे एक वर्ष में लगभग 12 स्थानों की यात्रा करेंगे. उन्होंने कहा, अदिति ने अपनी कम उम्र के बावजूद यूरोप के लगभग हर देश का दौरा किया है, साथ ही थाईलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर का भी दौरा किया है.

आउटलेट के अनुसार, अदिति ने कहा, "मेरा कोई खास पसंदीदा देश या स्थान नहीं है, लेकिन अगर मुझे तीन चुनना हो तो वह नेपाल, जॉर्जिया, आर्मेनिया होगा." उन्होंने कहा, "नेपाल शायद मेरे पसंदीदा में से एक था क्योंकि मैंने घुड़सवारी की, मैं सबसे लंबी केबल कार पर चली, और मैंने माउंट एवरेस्ट जैसे पहाड़ों को देखा. मुझे वास्तव में यात्रा करना पसंद है और मेरे पास बहुत सारी मजेदार यादें हैं. मैं अन्य बच्चों को इसकी सिफारिश करूंगी क्योंकि यह वास्तव में आपके सामाजिक कौशल में मदद कर सकता है."

अदिति की पहली यात्रा जर्मनी की थी जब वह सिर्फ तीन साल की थी. पहली यात्रा के प्रति अपने प्यार से प्रेरित होकर, उन्होंने जल्द ही फ्रांस, इटली और ऑस्ट्रिया का भी दौरा किया.

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments