logo

  • 05
    07:18 am
  • 07:18 am
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य

हिमाचल में फिर भारी बारिश, दिल्‍ली में छाए रहेंगे बादल, जानिए- अन्‍य राज्‍यों में कैसा रहेगा मौसम

 

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश हो रही है, जिससे नदियां उफान पर हैं. उत्तराखंड के सात जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इधर दिल्‍ली में आज से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने का अनुमान हैं. मुंबई में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा. गुजरात में पिछले कई दिनों से भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भारी बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए शुक्रवार को जूनागढ़ और पास के गिर सोमनाथ जिले के कुछ हिस्सों का हवाई सर्वेक्षण किया. देशभर में मॉनसून की भारी बारिश हो रही है. बारिश के बाद देश के 22 राज्यों के 235 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. 

 

महाराष्ट्र के पालघर, मुंबई,उपनगरीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है. पालघर में पिछले 24 घंटों में बारिश से संबंधित घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई है. जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि वसई शहर में शुक्रवार शाम को नाले में गिरने से 50 वर्षीय शांताराम वायदा नामक व्यक्ति की मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि सोतावाडी इलाके में गिरिज के ब्रायन कार्वाल्हो (44) नामक व्यक्ति बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे नाले में गिर गया और कुछ समय बाद उसे वहां से निकालकर नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। कदम ने बताया कि इलाज के दौरान बृहस्पतिवार रात 10 बजे उसकी मौत हो गई. उधर,  मुंबई में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया और शहर एवं इसके उपनगरों में यातायात अवरूद्ध हो गया. शहर के ज्यादातर हिस्सों और उपनगरों में भारी बारिश हुई, जिससे अंधेरी, कुर्ला, घाटकोपर तथा चेंबूर जैसे निचले इलाकों में जलभराव हो गया. नगर निकाय के आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि के दौरान पूर्वी उपनगर में 29.90 और पश्चिमी उपनगर में 27.49 मिमी बारिश हुई.

 

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश शुरू हो गई है, जिससे लोग सहम गए हैं. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार रात से ही भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है. ऐसे में प्रशासन ने स्‍थानीय लोगों को सतर्क रहने और बेवजह घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. हिमाचल ट्रैफिक, टूरिस्‍ट एंड रेलवे पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि राज्‍य के कई हिस्‍सों में बीती रात से भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है. कई नदियां और नाले उफान पर हैं, इसलिए सतर्क रहें. गैर जरूरी यात्रा और नदियों की यात्रा से बचें. स्थानीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए शनिवार को 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने 23 से 25 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश का 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है. 

 

ओडिशा में भी बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम तीन लोग घायल हो गए और सात मकान क्षतिग्रस्त हो गए. राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में बारिश की वजह मल्कानगिरि जिले में मोटू के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 316 के जलमग्न होने से आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना जैसे राज्यों से सड़क संपर्क कुछ समय के लिये प्रभावित हो गया. उन्होंने बताया कि बाद में सड़क पर पानी कम होने के बाद यातायात बहाल कर दिया गया. अधिकारी ने बताया कि मल्कानगिरि के मैथिली ब्लॉक में साप्ताहिक बाजार के दौरान एक पेड़ की एक विशाल शाखा गिर गई, जिससे दो महिलाओं समेत तीन लोग घायल हो गए. स्थानीय तहसीलदार चंदन कुमार भोई ने कहा कि उनमें से दो गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि मल्कानगिरि शहर में बरगद के दो पेड़ उखड़ गए और इमारतों पर गिर गए, जिससे कम से कम सात मकान क्षतिग्रस्त हो गए. परिषद के कार्यकारी अधिकारी कान्हू चरण पटनायक ने कहा, प्रभावित लोगों को स्थानीय नगर परिषद कार्यालय में आश्रय और भोजन उपलब्ध कराया गया.

 

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में बारिश, जानलेवा साबित हो रही है. पिछले 24 घंटों में वर्षाजनित घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई. राहत आयुक्त नवीन कुमार ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार शाम छह बजे समाप्त हुए 24 घंटों में बारिश संबंधी घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई. बयान के मुताबिक, प्रदेश में सांप के काटने से पांच लोगों की मौत हो गई, जिसमें मौत की दो घटनाएं ग़ाज़ीपुर में और एक-एक फरुखाबाद, गोंडा और सीतापुर में हुई. पीलीभीत और फर्रुखाबाद में डूबने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई, मैनपुरी में अतिवृष्टि के कारण दो लोगों की मौत हो गयी. सिंचाई विभाग के मुताबिक, गंगा बदांयू और फर्रुखाबाद में और यमुना मथुरा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. उत्तर प्रदेश में 13 जिलों आगरा, अलीगढ, बिजनौर, बदायूं, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शाहजहाँपुर और शामली के 385 गांवों के लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. राहत आयुक्त नवीन कुमार ने कहा कि राज्य में सभी तटबंध फिलहाल सुरक्षित हैं. 

 

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भारी बारिश से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए शुक्रवार को जूनागढ़ और पास के गिर सोमनाथ जिले के कुछ हिस्सों का हवाई सर्वेक्षण किया. पिछले एक हफ्ते से राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़, राजकोट, पोरबंदर, भावनगर, जामनगर, गिर सोमनाथ और देवभूमि द्वारका जिलों के कई हिस्सों में मूसलाधार वर्षा हुई है, जिससे गांवों और कस्बों में जलभराव हो गया है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पटेल ने मांगरोल, गिर, तलाला, मालिया हटिना और जूनागढ़ तथा गिर सोमनाथ जिलों के आसपास के अन्य क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया, जो जलभराव के कारण प्रभावित हुए हैं.

 

उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड की घटनाएं बढ़ी हैं. आईएमडी ने शनिवार और रविवार को 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करके सभी जिलों के आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन को अलर्ट किया गया है. देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश के आसार हैं.

 

दिल्‍ली में पिछले तीन-चार दिनों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है, जिससे लोग बेहाल हैं. लेकिन अब दिल्‍लीवासियों को इस उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 39 डिग्री रह सकता है. शनिवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार से नई दिल्ली में बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं. 

 

हरियाणा में भी बारिश के बाद बाढ़ का कहर है. बाढ़ से 12 जिले प्रभावित हुए हैं. अब तक 35 लोगों की मौत की खबर है. बारिश और बाढ़ से राज्य सरकार को 500 करोड़ का नुकसान हुआ है. सिरसा जिले में घग्गर नदी का पानी दिल्ली-बठिंडा NH-9 तक पहुंच गया है. इसकी वजह से सिरसा शहर के डूबने का खतरा पैदा हो गया है. हरियाणा के पंचकूला, सिरसा समेत कई जिलों में शनिवार-रविवार को भी बारिश का अनुमान है.
 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments