logo

  • 05
    03:36 am
  • 03:36 am
logo Media 24X7 News
news-details
क्राइम

हरियाणा : नूंह हिंसा में 3 की मौत, गुरुग्राम में स्कूल-कॉलेज आज रहेंगे बंद, CRPF की 15 कंपनियां तैनात

हरियाणा के नूंह में स्थिति अब नियंत्रण में है. मेवात जिले के नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की तरफ से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हो गया. दो गुटों में टकराव के बाद पथराव और आगजनी की खबर है. उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया. पुलिस पर भी पथराव किया गया. पुलिस के सूत्र ने बताया कि नूंह हिंसा में अब तक 3 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. इनमें 2 होमगार्ड और एक आम नागरिक है. पूरे हरियाणा में 45 के करीब लोग घायल हैं. इनमें 7 पुलिसकर्मी. इनमें 2 को गोली लगी है. हिंसा को लेकर अब तक 20 एफआईआर दर्ज कर कई लोग हिरासत में लिए गए हैं. बड़ी संख्या में गाड़ियों को आग के हवाले किया गया है, उनकी गिनती जारी है. 

 

नूंह व सोहना और आसपास के जिलों में पुलिसबल की तैनाती की गई है. 15 कंपनियां सीआरपीएफ और एक आरएएफ की तैनात की गई है. वीडियो फुटेज या दूसरे माध्यमों से हिंसा करने वालों की पहचान की जा रही है. हिंसा में शामिल कई लोगों को हिरासत में लिया गया है. नूंह में अभी हालात नियंत्रण में हैं.

 

गुरुग्राम के जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि गुरुग्राम में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मंगलवार 1 अगस्त को बंद रहेंगे. नूंह में हुई हिंसा के बाद सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाया गया है. नूंह में दो समूहों के बीच हुई झड़प के बाद इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई हैं.

डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार ने बताया कि जिला में शांति व्यवस्था के लिए धारा-144 लगाई गई है. इस दौरान 5 या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने, किसी भी प्रकार के लाइसेंसी हथियार या फायर आर्म्स, तलवार, गंडासा, लाठी, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, चाकू व अन्य हथियार लेकर चलने पर पाबंदी है. ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है और अगले आदेश तक जारी रहेगा. आदेशों की अवहेलना करने वालों पर भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

बवाल के दौरान गोलीबारी से लेकर आगजनी की घटना हुई. कई सरकारी वाहनों में भी तोड़फोड़ की गई. कुछ निजी वाहनों को भी भीड़ ने निशाना बनाया. कुल मिलाकर इस मामले को कंट्रोल करने के लिए तकरीबन 1000 जवान मैदान में उतार दिए गए. पुलिस ने भी मामले को शांत करने के लिए फायरिंग की. हालात तनावपूर्ण है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है.  

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments