logo

  • 05
    11:19 am
  • 11:19 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

क्या बिना ऑपरेशन के ब्रेस्ट कैंसर को ठीक किया जा सकता है? एक्सपर्ट से जानिए ब्रेस्ट कैंसर की कितनी स्टेज हैं?

क्या ब्रेस्ट कैंसर का इलाज संभव है? अगर आप एक महिला हैं और ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के बारे में जब भी सुनती होंगी. तब चिंता के चलते ये सवाल जरूर आपके जेहन में गूंजता होगा. इस सवाल को लेकर परेशान होने से बेहतर है सीधे एक्सपर्ट से जानिए इस सवाल का सटीक जवाब. एनडीटीवी ने इस संबंध में BLK-MAX हॉस्पिटल की मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. अदिति विदुषी (Dr. Aditya Vidushi (Medical Oncology)से जाना कि ब्रेस्ट कैंसर की कितनी स्टेज होती हैं और कब तक इलाज संभव है.

 

 ब्रेस्ट कैंसर के चार स्टेज होते हैं. जिसमें से स्टेज वन और स्टेज टू को अर्ली स्टेज माना जाता है. जो ब्रेस्ट में ही होता हैं या बगल में गांठ तक फैला होता है.

कैंसर जब बड़ा ट्यूमर बन कर फैलता है या दूसरी गांठों में फैलता है तो तीसरी स्टेज माना जाता है और अगर बॉडी के दूसरे हिस्सों में फैल चुका है तो चौथी स्टेज हो जाता है. पहली दूसरी स्टेज में ज्यादातर सर्जरी हो सकती है. हार्मोनल ट्रीटमेंट और कीमोथेरेपी भी हो सकती है. जो एडवांस स्टेज होती है. उसमें पहले कीमोथेरेपी होती है और उसके बाद सर्जरी की जाती है. इसके बाद का ट्रीटमेंट हार्मोन्स के रूप में होता है, अगर उसकी जरूरत पड़ती है तो.

चौथी स्टेज में सर्जरी करके ब्रेस्ट कैंसर को जड़ से नहीं मिटाया जा सकता. हालांकि अब मेडिकल साइंस ने इस दिशा में बहुत तरक्की की है. ये पूरी तरह से तो ठीक नहीं हो सकता. लेकिन उसे कुछ समय के लिए कंट्रोल जरूर किया जा सकता है

 

 

ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी तीन स्टेज में होती है. पहली, दूसरी और तीसरी स्टेज. इन तीनों ही स्टेज पर सर्जरी करना रिकमंडेड है और यही पेशेंट के लिए भी अच्छा है. इसमें ये जरूरी नहीं है कि पूरा ही ब्रेस्ट निकाला जाए. ब्रेस्ट कंजर्वेशन सर्जरी भी होती है, जिसमें सिर्फ ट्यूमर या कैंसर वाला अंश ही निकाला जाता है. पूरा ब्रेस्ट रिमूव करना जरूरी नहीं होता. सर्जरी के बाद रेडिएशन के जरिए ट्रीटमेंट पूरा कर सकते हैं.

अगर कैंसर में ऐसे फीचर हैं कि ब्रेस्ट कंजर्वेशन नहीं किया जा सकता तो ब्रेस्ट का रिकंस्ट्रक्शन भी हो जाता है. ऐसा इंप्लांट्स की मदद से या पेशेंट के ही टिश्यूज से कर सकते हैं. ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन की भी बहुत एडवांस तकनीक अब आ चुकी है. जो नॉर्मल ब्रेस्ट के जैसे ही लगते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments