logo

  • 05
    01:45 am
  • 01:45 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

लोकसभा में आज दिल्ली सेवा बिल पर होगी चर्चा, हंगामे के आसार

लोकसभा में आज दिल्ली सेवा बिल पर चर्चा होगी. जानकारी के मुताबिक इस बहस में विपक्ष के सदस्य भी हिस्सा लेंगे. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक यह चर्चा दोपहर दो बजे से होगी. इससे पहले सदन में विपक्ष का हंगामा जारी रहेगा. दिल्ली सेवा बिल पर आज फिर लोकसभा में घमासान देखने को मिल सकता है. इससे पहले मंगलवार को दिल्‍ली सेवा बिल लोकसभा में पेश हो गया है. गृहराज्‍य मंत्री नित्‍यानंद राय ने इसे लोकसभा में पेश किया, जिसका कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने विरोध किया. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि ये बिल सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ है. 

 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सेवा बिल का कड़ा विरोध किया है. साथ ही कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल भी इसके विरुद्ध हैं. आम आदमी पार्टी ने इस बिल के विरोध के लिए कई विपक्षी पार्टियों का समर्थन मांगा था. बिल के लोकसभा में पेश होने पर आम आदमी पार्टी ने कहा, "दिल्ली सेवा अध्यादेश का स्थान लेने वाला विधेयक संसद में आज तक पेश सबसे अलोकतांत्रिक, अवैध दस्तावेज है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 दिल्ली में लोकतंत्र हटाकर ‘बाबूशाही' स्थापित करेगा.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के सभी सदस्य तथा संविधान का सम्मान करने वाले सदस्य दिल्ली सेवा अध्यादेश का स्थान लेने वाले विधेयक का पुरजोर विरोध करेंगे." दिल्ली सेवा बिल पर मोदी सरकार को अब बीजू जनता दल (BJD) का साथ भी मिल गया है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली सेवा बिल पर बीजेडी संसद में मोदी सरकार का समर्थन करेगी. बीजेडी लोकसभा और राज्‍यसभा दोनों सदनों में दिल्ली सेवा बिल के समर्थन में वोट डालेगी. बीजेडी के समर्थन के बाद दिल्ली सेवा बिल का राज्यसभा में पारित होना पक्का हो गया है. इसे आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. बीजेडी के राज्य सभा में नौ सांसद हैं. दिल्ली सेवा बिल के पक्ष में अब कम से कम 128 वोट पक्के हो गए हैं. 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments