logo

  • 05
    05:30 am
  • 05:30 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

तेजी से बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को रुका देगा चिया सीड्स, इस तरह कर लीजिए सेवन, डायबिटीज का है रामबाण उपाय

चिया बीज को डायबिटीज वालों के लिए पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना गया है. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. सवाल ये है कि क्या चिया बीज डायबिटीज के लिए अच्छे हैं? डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट पर ध्यान देने की सिफारिश की जाती है. अगर डायबिटीज रोगी अपने खाने पर नजर नहीं रखते हैं तो उनके लिए चीजे खराब हो सकती हैं. ऐसे फूड्स खाएं जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने और आपके वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करें. चिया बीज के फायदे कमाल के हैं और ये शुगर रोगियों के लिए भी लाभकारी माने जाते हैं. यहां जानिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए चिया बीजों को कैसे खाएं और इनके जबरदस्त फायदे.

 

अपने लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण चिया बीज डायबिटीज रोगियों के लिए खाने का एक अच्छा विकल्प है. इसमें मौजूद हाई ग्लूकोज के बावजूद, चिया बीज का जीआई केवल 4 होता है, जो उन्हें लो-जीआई फूड्स में से एक बनाता है. लो जीआई कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पचते हैं और अवशोषित होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है.

 

चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं. ये सभी पोषक तत्व टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करने में मदद कर सकते हैं. बैलेंस डाइट में चिया के बीजों का सेवन वजन घटाने में मदद कर सकता है. वजन कम होना डायबिटीज मैनेजमेंट में  बड़ी भूमिका निभाता है. चिया बीज सूजनरोधी होते हैं, इसलिए ये ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

 

एक बोतल पानी में एक बड़ा चम्मच चिया सीड्स और इसमें नींबू के पतले कटे हुए टुकड़े मिलाएं. ड्रिंक बनाने के एक घंटे बाद इसका सेवन करें. चिया सीड्स को अपनी डायबिटीज डाइट में शामिल करने का दूसरा तरीका है सलाद. ताजे फल, सब्जियां और नट्स एड कर सकते हैं. चिया और सन जैसे बीज को मिलाने से सलाद फाइबर से भरपूर हो जाएगा और आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी.

 

चिया बीज न सिर्फ डायबिटीज में फायदेमंद हैं बल्कि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चिया बीज पहला विकल्प हो सकता है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं.

चिया बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो सेहत के लिए एक जरूरी फैटी एसिड है और कई फंक्शन को बढ़ावा देता है.

चिया बीज अघुलनशील फाइबर से भरे होते हैं, चिया बीज पानी के संपर्क में आने पर एक जेल में बदल जाते हैं. यह आपके मल को जोड़ता है और मल त्याग में सहायता करता है, जिससे कब्ज से राहत मिलती है.

यूसीएसएफ मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज अल्फा-लिनोलेइक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है.

चिया बीज विटामिन बी, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. ये सभी एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं. आप अपनी पसंदीदा स्मूदी में बीज मिला सकते हैं और ताजगी भरी एनर्जी का आनंद ले सकते हैं. चिया सीड्स आपके मेटाबोलिज्म को भी बढ़ावा दे सकते हैं.

You can share this post!

Comments

Leave Comments