logo

  • 05
    06:08 am
  • 06:08 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

हमेशा गड़बड़ रहता है ब्लड प्रेशर तो सुबह करना शुरू कीजिए ये 8 काम, तुरंत आ जाएगा कंट्रोल में

 हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, एक ऐसी कंडिशन है जहां धमनियों की दीवारों के खिलाफ ब्लड फोर्स लगातार बहुत ज्यादा होता है. ये हार्ट पर दबाव डालता है और हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और किडनी की बीमारी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर हैं तो हम यहां मॉर्निंग रूटीन की आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए.

 

अपने शरीर की इंटरनल वॉच को कंट्रोल करने और हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ावा देने के लिए डेली जागने का समय बनाएं. पहले से हेल्दी रूटीन बनाने से भी स्ट्रेस को काफी हद तक कम किया जा सकता है. लंबे समय से तनाव ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

 

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें. हाइड्रेटेड रहने से ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. आप अपने पानी के गिलास को फ्लेवर्ड पानी से बदल सकते हैं. पानी के स्वाद और पोषक तत्वों को और बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू, ताजी सब्जियां और यहां तक कि कुछ फल भी मिला सकते हैं.

 

हर वीक कम से कम 150 मिनट तक तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या किसी अन्य एरोबिक व्यायाम जैसी फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कसरत करने के लिए सुबह का समय बहुत अच्छा है. डेली एक्सरसाइज समय के साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

 

स्ट्रेस ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है. रेलेक्सेशन को बढ़ावा देने और स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज या ध्यान का अभ्यास करने के लिए हर सुबह कुछ मिनट निकालें.

 

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए दवा ले रहे हैं, तो स्थिर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए इसे हर सुबह निर्धारित समय पर लगातार लें.

 

एक बैलेंस ब्रेकफास्ट तैयार करें जिसमें साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन शामिल हों. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट कर सकता है और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है. सोडियम, सेचुरल और ट्रांस फैट और एक्स्ट्रा शुगर के सेवन को सीमित करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भरपूर डाइट अपनाने से ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

सुबह के समय कैफीन वाली ड्रिंक्स जैसे कॉफी या एनर्जी ड्रिंक का सेवन कम करें या उससे बचें. कैफीन अस्थायी रूप से ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है.

 

अपने ब्लड प्रेशर को रेगुलर चेक करने के लिए घरेलू ब्लड प्रेशर मॉनिटर का उपयोग करें. अपनी रीडिंग पर नजर रखें और नंबर को नोट करें और उन्हें अपने डॉक्टर को बताएं.

इस मॉर्निंग रूटीन को फॉलो करने के अलावा आपको शराब का सेवन सीमित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. बहुत ज्यादा शराब के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि शराब का सेवन सीमित रखें.

आपको धूम्रपान भी छोड़ना होगा. धूम्रपान ब्लड वेसल्स को श्रिंक कर सकता है और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. धूम्रपान छोड़ने से ब्लड प्रेशर में सुधार हो सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments