logo

  • 05
    10:43 am
  • 10:43 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से क्या होता है? कितने लीटर पानी शरीर के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है, जानिए

हमने रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है. पानी न केवल हमारे शरीर से विषाक्त चीजों को बाहर निकालता है और हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि ये आपके शरीर और अंगों को ठीक से काम करने में भी मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा पानी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है. शरीर के बेहतर कामकाज के लिए इलेक्ट्रोलाइट की जरूरत होती है. हाइपोनेट्रेमिया के साथ आपके शरीर में पानी का लेवल बढ़ जाता है, जिसकी वजह से कोशिकाओं में सूजन आ जाती है. हल्के सिरदर्द, मतली और उल्टी हो सकती है.

 

एक अध्ययन के अनुसार, किडनी डेली लगभग 20-28 लीटर पानी को फिल्टर कर सकती हैं, लेकिन वे हर घंटे 0.8 से 1.0 लीटर से ज्यादा पानी को खत्म नहीं कर सकती हैं. इसलिए पानी के नशे और हाइपोनेट्रेमिया से बचने के लिए यह जरूरी है कि किडनी द्वारा निकाले जा सकने वाले पानी से ज्यादा पानी का सेवन न किया जाए.

इसके अलावा, अध्ययन में बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति कम समय में 3 से 4 लीटर पानी पीता है तो हाइपोनेट्रेमिया के लक्षण विकसित हो सकते हैं. फिर भी गर्म मौसम और ज्यादातर व्यायाम जैसी कंडिशन लोगों को बहुत ज्यादा पानी पीने के लिए प्रेरित कर सकती हैं.

 

पानी की सही मात्रा शरीर के वजन, क्लाइमेट, फिजिकल एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करती है. 19-30 साल की आयु के पुरुषों को हर दिन लगभग 3 लीटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जबकि कुछ लोग 8 8 रूल को फॉलो करना पसंद करते हैं, जिसमें हर दिन 8 गिलास पानी पीने के लिए कहा जाता है. गर्भवती महिलाओं, एथलीटों को दूसरों की तुलना में हर दिन ज्यादा पानी की जरूरत हो सकती है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments