logo

  • 05
    04:46 am
  • 04:46 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

तेजी से वजन को कम करने के लिए खाना शुरू कीजिए ये लो कैलोरी फ्रूट्स, कैलोरी मिलेगी जीरो और भरा रहेगा पेट

वजन घटाने की यात्रा शुरू करते समय सही फूड्स का चयन बेहद जरूरी है. अपनी डाइट में लो कैलोरी वाले फलों को शामिल करना एक कारगर तरीका हो सकता है. स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों का आनंद लेते हुए वजन कम करने से बेहतर भला क्या होगा. ये फल न केवल आपकी मीठे की लालसा को संतुष्ट करते हैं बल्कि ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी विटामिन, खनिज और फाइबर भी प्रदान करते हैं. यहां 5 ऐसे फल हैं जो बॉडी फैट को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

 

अपने हाई वाटर कंटेंट और लो कैलोरी के साथ तरबूज वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एक ताजा विकल्प है. माना जाता है कि एक कप सर्विंग में लगभग 46 कैलोरी होती है, जो इसे गर्मी के दिनों में एक बेहतरीन गिल्ट फ्री ट्रीट बनाती है.

मीठा, रसदार और लो कैलोरी, खरबूजा एक और फल है जो आपके वजन घटाने के प्रयासों को बढ़ावा दे सकता है. इसमें पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को हेल्दी बनाए रखने में सहायता करता है.

 

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी न केवल कैलोरी में कम है बल्कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्न करने को बढ़ावा देने में भी मदद करती है. दिन की सुखद शुरुआत के लिए इन रसदार जामुनों को ब्रेकफास्ट में शामिल करें या उन्हें अपने सुबह के दही में मिलाएं.

अपने पाचन संबंधी लाभों के लिए जाना जाने वाला पपीता एक लो कैलोरी फल है. ये फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, पाचन में सहायता करता है और आपको लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, अनावश्यक स्नैकिंग पर रोक लगाता है.

एक क्लासिक वजन घटाने वाला फल, अंगूर मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाले गुणों को बढ़ावा देता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments