logo

  • 05
    05:05 am
  • 05:05 am
logo Media 24X7 News
news-details
बिजनेस

RBI की Udgam पर बिना दावे वाली राशि का कैसे पता लगाएं?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बृहस्पतिवार को सेंट्रालाइज्ड वेब पोर्टल उद्ग्म (Udgam) शुरू किया है. आरबीआई का मकसद है लोगों को बिना दावे वाली राशि के बारे में पता लगे और यदि यह राशि उनसे जुड़ी है तो वे इसका दावा कर सकें. इस समय पोर्टल पर सात बैंकों भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक, साउथ इंडियन बैंक, डीबीएस बैंक इंडिया और सिटी बैंक में बिना दावे वाली जमाराशि के बारे में जानकारी दी गई है. बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने फरवरी, 2023 तक लगभग 35,000 करोड़ रुपये की बिना दावे वाली जमा राशि आरबीआई को हस्तांतरित की थी. ये वे जमा खाते थे, जो 10 साल या उससे अधिक समय से संचालित नहीं थे. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 8,086 करोड़ रुपये के साथ बिना दावे वाली जमा राशि के मामले में शीर्ष पर है. इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक (5,340 करोड़ रुपये), केनरा बैंक (4,558 करोड़ रुपये) और बैंक ऑफ बड़ौदा (3,904 करोड़ रुपये) का स्थान है. कुछ अन्य बैंक जल्द ही पोर्टल से जुड़े जाएंगे.

 

जिस किसी को पैसे पर अपना दावा लगता है उसे आरबीआई की https://udgam.rbi.org.in/ पर जाना होगा. आरबीआई की उद्गम साइट पर पहुंच सबसे पहले रजिस्‍टर करना होगा.

 

रजिस्टर करने के लिए आपको मोबाइल नंबर, पूरा नाम डालना होगा और फिर कैप्चा कोड. एक कोड मोबाइल पर आएगा और उसे  भरने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

 

रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद लॉगिन कर लें. लॉगिन करने पर भी कोड आएगा जिसे भरने के बाद आप लॉगिन हो जाएंगे.

 

यहां पर एक फॉर्म दिया गया है. यहां पर खाताधारक का नाम और बैंक का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. साथ ही PAN, वोटर आईडी नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस या जन्म तिथि जैसे 5 अहम जानकारियों में से एक को दर्ज करना होगा. यदि आपके नाम से कोई बिना दावे वाली राशि बैंकों में है, तो रिजल्‍ट में दिखेगा अन्यथा नहीं.

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments