logo

  • 05
    06:29 am
  • 06:29 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

दुनिया को भारत से बहुत उम्मीदें हैं और भारत को युवाओं से उम्मीद : अनुराग ठाकुर

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने युवाओं को भारत की ताकत बताते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि दुनिया को भारत से बहुत उम्मीदें हैं और भारत को युवाओं से उम्मीद है. ठाकुर यहां नेहरू युवा केन्द्र संगठन, जयपुर द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते हैं कि ‘‘दुनिया भारत के सामर्थ्य को देखती है और भारत के युवाओं के सामर्थ्य को देखती है. भारत में अपना भविष्य देखती है, भारत के युवाओं में अपना भविष्य देखती है.'' युवाओं को देश का वर्तमान और भविष्य बताते हुए ठाकुर ने कहा कि देश की विकास प्रक्रिया में युवाओं को बड़ी भूमिका निभानी होगी.

 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जब देश का युवा जागरुक होगा, तभी भारत का भविष्य सुरक्षित हाथों में होगा. उन्होंने युवाओं को पंच प्रण – भारत को विकसित देश बनाना, अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करना, गुलामी की मानसिकता से छुटकारा पाना, एकता व एकजुटता बनाए रखना और हर नागरिक को अपने कर्तव्य का पालन करना... दिलाया.

ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के युवाओं के सामर्थ्य पर विश्वास का परिणाम है कि आज भारत में एक लाख से अधिक स्टार्टअप हैं और भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया का 46 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट भारत में होता है, जो कि भारत की बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था को दर्शाता है.

मोदी सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए समाप्त किए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और सदा रहेगा.'' मंत्री ने कहा, ‘‘नयी सरकार के आने के बाद भारत की ताकत को आप इस तरह से देख सकते हैं कि जब कोई पुलवामा की तरह हमला करता है तो सर्जिकल स्ट्राइक से उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाता है.''

 

इस अवसर पर जयपुर से सांसद रामचरण बोहरा, नेहरू युवा केन्द्र संगठन के निदेशक भुवनेश जैन और राज्य निदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया भी मौजूद थे. ठाकुर ने युवा उत्सव के दौरान केन्द्र सरकार के नौ साल के कार्यकाल की उपलब्धियों पर चित्र प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि उत्सव में आने वाले युवाओं के लिए यह प्रदर्शनी ज्ञानवर्धक सिद्ध होगी और केन्द्र सरकार की उपलब्धियों को शिक्षा, कला व संस्कृति से जुड़े युवाओं और आमजन तक पहुंचाने का काम करेगी.

You can share this post!

Comments

Leave Comments