logo

  • 05
    11:16 am
  • 11:16 am
logo Media 24X7 News
news-details
क्राइम

VHP का नूंह में आज शोभायात्रा निकालने का अल्टीमेटम, छावनी में तब्दील हुआ शहर

हरियाणा के नूंह में हिंदू संगठनों द्वारा आज शोभायात्रा निकालने के ऐलान के बाद सुरक्षा व्यवस्था काफ़ी चाक-चौबंद है. प्रशासन ने शोभायात्रा निकालने की इजाज़त नहीं दी है. नूंह में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं साथ ही धारा-144 भी लगाई गई है, ताकि लोग एकत्रित न हो सकें. सुरक्षा के मद्देनजर सोहना टोल से नूंह की तरफ़ जाने वाली हर गाड़ी की जांच की जा रही है, गाडि़यों के नंबर नोट किये जा रहे हैं. लोगों को बताया जा रहा है कि वो नूंह की तरफ़ न जाएं. हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी लोगों से अपील की है कि वह अपने क्षेत्र के ही मंदिरों में जलाभिषेक करें.  

 

पुलिस नूंह में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार नजर आ रही है. जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है. हरियाणा पुलिस के 675 अधिकारी व कर्मचारी मोर्चा संभाल रहे हैं, तो तीन एचएपी की बटालियन लगाई गई हैं. इसके अलावा अर्द्धसैनिक बलों के हजारों जवान नूंह शहर में हर हरकत पर नजर रख रहे हैं. पुलिस ने शहर में प्रवेश से पहले भी बैरिकेडिंग की हुई है. हर बैरिकेटिंग पर कैमरे से हर हरकत पर नजर रखी जा रही है. इसके अलावा हरियाणा पुलिस के जवान हर वाहन को रुकवा कर उसकी चेकिंग करने के बाद ही उन्हें आगे बढ़ने दिया जा रहा है. सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ दिखाई पड़ रहा है. किसी ने जबरन अपने वाहन के साथ नूंह शहर में घुसने की कोशिश की, तो बर्फ वाला नुकीला सुआं टायर पेंचर करने के लिए हर नाके पर पुलिस जवानों के पास रखा हुआ है.

 

नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है. प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और बल्क (एक साथ काफी संख्या में संदेश भेजने) एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है. इसने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लगा दी है, जिसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है.

 

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे. सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था. विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जायेगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है.

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुछ हफ्ते पहले हुई नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए रविवार को पंचकूला में कहा कि ‘यात्रा' की अनुमति नहीं दी गई है. उन्होंने कहा, "यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं." उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है." बता दें कि सावन के महीने का आखिरी सोमवार 28 अगस्त यानि आज है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments