logo

  • 05
    05:53 am
  • 05:53 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

पहली बार जिम ज्वॉइन कर रहे हैं तो आपको पता होनी चाहिए ये 6 बातें, वर्ना हो सकती है बड़ी परेशानी

जिम करना अपने फिटनेस टारगेट को हासिल करने एक तरीका है, जो हमारी फिजिकल अपीयरेंस को बेहतर बनाता है. हालांकि, जिम मेंबरशिप के लिए साइन अप करने से पहले एक कुछ चीजों को ठीक से जांच परख लेना जरूरी है. कुछ बड़ी और जरूरी चीजें हैं जिनपर बड़ी गहनता से पहले विचार किया जाना चाहिए. जल्दबाजी में फैसला लेने से निराशा या पैसों का नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस लेख में हम आपको जिम मेंबरशिप लेने से पहले कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े.

 

सोचने वाली पहली बात जिम की जगह और दूरी है. आपके लिए रेगुलर पहुंचना सुविधाजनक होना चाहिए. जिम घर के बहुत दूर नहीं होना चाहिए. आपका जिम जितना सुलभ होगा, उतनी ही ज्यादा संभावना है कि आप अपनी फिटनेस रूटीन पर टिके रहेंगे.

 

जिम मेंबरशिप की लागत काफी अलग हो सकती है, इसलिए फीस के बारे में सब कुछ समझ लें. कुछ जिम फ्लेक्सिबल मंथली मेंबरशिप रखते हैं, जबकि कुछ लंबे टाइम पीरियड की शर्ते रखते हैं. अपने बजट को पहले फिक्स कर लें और ऐसी मेंबरशिप चुनें जो आपकी जेब पर भारी न पड़े. इसके अलावा अगर आप अपनी मेंबरशिप जल्दी बंद करने का फैसला लेते हैं तो ये पता कर लें कि क्या कोई फीस कैंसिलेशन चार्ज है.

 

जिम के उपकरण और सुविधाओं के बारे में जानने के लिए जिम का ट्रायल लें. देखें कि आपके वर्कआउट रूटीन के लिए इसमें मशीनें और उपकरण मौजूद हैं. कई प्रकार के उपकरणों से सुसज्जित एक जिम आपके वर्कआउट को ज्यादा प्रभावी और आनंददायक बना सकता है.

 

 

कुछ जिम 24 घंटे खुले रहते हैं, जबकि कुछ के समय अलग हो हो सकते हैं. अगर आपका काम या पारिवारिक जीवन व्यस्त है, तो आप एक ऐसा जिम चाहेंगे जो आपकी उपलब्धता के अनुरूप हो. ये जानना कि जरूरत पड़ने पर जिम खुला रहता है, आपको अपने फिटनेस टारगेट को लेकर कमिटेड रहने में मदद मिल सकती है.

 

जिम में इंस्ट्रक्टर और स्टाफ आपकी फिटनेस जर्नी पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है. यह देखने के लिए ट्रायल लें कि क्या जिम में प्रमाणित ट्रेनर हैं जो सलाह और सहायता देने में सक्षम हैं. मिलनसार और मददगार स्टाफ एक सकारात्मक माहौल बना सकते हैं जो आपको आरामदायक और प्रेरित महसूस कराता है.

 

एक साफ-सुथरा जिम न केवल कसरत करने के लिए ज्यादा सुखद है, बल्कि सुरक्षित भी है. साफ सफाई वाला जिम एक्सरसाइज के लिए अच्छा माहौल प्रदान करने में मदद करता है.


 

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments