logo

  • 05
    07:27 am
  • 07:27 am
logo Media 24X7 News
news-details
अन्य राज्य

बाद इस एक्टर की बिकी पुश्तैनी विरासत, बनेगी 22 मंजिला बिल्डिंग

हिंदी सिनेमा की कई सितारे ऐसे रहे हैं, जिन्होंने पर्दे पर अपनी अलग पहचान दिलाई. अब कुछ सितारे भले इस दुनिया में न हों लेकिन सिनेमा में बनी उनकी विरासत को हमेशा याद किया जाता है. फिर चाहे दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, राज कपूर हो या फिर देव आनंद. इन सितारों की सिनेमा ने अंदर आज भी विरासत बरकरार है, लेकिन संपत्ति के मामले में इन स्टार्स का विरसात अब खत्म होती जा रही है. दिग्गज एक्टर देव आनंद का भी अब घर 22 फ्लैट के अपार्टमेंट में तब्दील होने वाला है. 

 

अंग्रेजी वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार देव आनंद का जुहू बंगला एक रियल एस्टेट कंपनी को बेच दिया गया है. डील भी हो चुकी है और कागजी कार्रवाई भी चल रही है. बंगले को लगभग 350-400 रुपये करोड़ में बेचा गया है, क्योंकि यह इलाके के प्रमुख उद्योगपतियों के बंगलों के साथ एक प्राइम जगह है. बताया जा रहा है कि इस जगह पर 22 मंजिल लंबा टावर बनाया जाएगा. जब देव आनंद ने जुहू में घर बनाने का फैसला किया, तो यह एक ऐसा इलाका था जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते थे. 

बताया जाता है कि देव आनंद ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने जुहू में घर बनाने का फैसला इसलिए चुनी क्योंकि उन्हें इसके जंगल से प्यार हो गया था. उन्होंने कहा था, “मैंने अपना जुहू घर 1950 में बनाया था. उस समय जुहू एक छोटा सा गांव था और वहां पूरा जंगल था. मुझे यह पसंद आया क्योंकि मैं अकेला हूं. जुहू में अब बहुत भीड़ हो गई है, खासकर रविवार को तो यह बहुत ज्यादा लोगों से भरा रहता है. यह अब पहले जैसा समुद्र तट नहीं रहा. मेरे आइरिस पार्क निवास में अब कोई पार्क नहीं है, मेरे घर के सामने एक स्कूल और चार बंगले हैं.'

सूत्रों ने बताया है कि जिस घर में आनंद 40 साल तक रहे, उसे इसलिए बेचा जा रहा है क्योंकि उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है. उनका बेटा सुनील अमेरिका में रहता है जबकि बेटी देविना मां कल्पना कार्तिक के साथ ऊटी में रहती हैं. मुंबई में संपत्ति की देखभाल करने वाला कोई नहीं है और इसलिए उन्होंने बंगला बेचने का फैसला लिया है. उन्होंने इसी कारण से महाराष्ट्र के पनवेल में भी कुछ संपत्ति बेची थी. गौरतलब है कि देव आनंद पहले एक्टर नहीं जिसकी विरासत बिक रही है. अन्य सितारों की भी विरासत बिक चुकी है.


बॉलीवुड मेगास्टार राजेश खन्ना का बांद्रा के कार्टर रोड स्थित घर 95 करोड़ रुपये में बिका. दिवंगत अभिनेता ने बॉलीवुड के एक अन्य दिग्गज अभिनेता, राजेंद्र कुमार से 6,500 वर्ग फुट का समुद्र के सामने का ऐतिहासिक बंगला आशीर्वाद खरीदा था. हालांकि, बाद में नए मालिक की योजनाओं के लिए रास्ता बनाने के लिए घर को ध्वस्त कर दिया गया.


मुंबई में पांच बिखरे बंगलों के मालिक अमिताभ बच्चन ने दिल्ली में अपनी पैतृक संपत्ति बेचने का फैसला किया. उन्होंने दक्षिण दिल्ली में फैमिली बंगले को 23 करोड़ रुपये में बेचा था. किंवदंती है कि दिवंगत हरिवंश राय बच्चन इस बंगले में एक काव्य सत्र का आयोजन करते थे, जिसे सोपान के नाम से जाना जाता था.


पाकिस्तान में दिलीप कुमार का चार मंजिला पैतृक घर कथित तौर पर अनुमानित 80.56 लाख रुपये में बेचा गया था. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अक्सर मोहल्ला खुदादाद में उस जगह की यादों के बारे में बात करते थे, जो 1935 में उनके परिवार के भारत शिफ्ट होने तक उनका घर था. रिपोर्टों के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा सरकार और पैतृक घर के मालिकों ने संरचना को संरक्षित करने का फैसला किया है. इससे पेशावर के महत्व को बढ़ावा मिलने और पाकिस्तान के पर्यटन उद्योग को भी मजबूती मिलने की उम्मीद है.
 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments