logo

  • 05
    06:09 am
  • 06:09 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

खरगे, राहुल समेत कांग्रेस नेताओं ने दी पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई

 

कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge), पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और कई अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह (Dr Manmohan Singh) को जन्मदिन की बधाई दी और सार्वजनिक जीवन में उनकी सेवा एवं योगदान को याद किया.

 

खरगे ने सोशल मीडिया मंच X (अतीत में ट्विटर) पर लिखा, "पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी को उनके जन्मदिन पर मैं हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं... वह राजनीति में सादगी, गरिमा और शालीनता का दुर्लभ उदाहरण हैं... एक सच्चे राजनेता प्रधानमंत्री, जिनके कार्य उनके शब्दों से अधिक बोलते हैं, हम राष्ट्र के प्रति उनके योगदान के लिए हमेशा आभारी हैं... उनके अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और लंबे जीवन की कामना करता हूं..."

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी की सत्यनिष्ठा तथा राष्ट्र निर्माण और जनता के आर्थिक उत्थान के प्रति अटूट प्रतिबद्धता मेरे लिए सदैव प्रेरणा बनी रहेगी... उनके जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं..."

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को बधाई दी और उनके योगदान को याद किया. रमेश ने कहा, "आज डॉ मनमोहन सिंह 91 वर्ष के हो गए... वह सदैव विद्वता के उत्कृष्ट प्रतीक रहे हैं, लेकिन इससे भी कहीं अधिक, वह जिस भी पद पर रहे हों, हमेशा संयम, नम्रता और गरिमा के प्रतीक रहे... ये हमारे सार्वजनिक जीवन में अत्यंत दुर्लभ गुण हैं और अब तो और भी ज्यादा दुर्लभ हैं... मैंने राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों को उन्हें गुरु के रूप में संदर्भित करते सुना है... उन्हें खुद के प्रचार की आवश्यकता नहीं है..."

जयराम रमेश ने कहा, "निजी तौर पर मुझे अब भी सितंबर-अक्टूबर, 1986 का वह समय याद है, जब उपाध्यक्ष के रूप में उन्होंने अरविंद विरमानी, राकेश मोहन और मुझे योजना आयोग में शामिल किया था, जो सीखने का शानदार अनुभव था..."

 

डॉ मनमोहन सिंह 91 साल के हो गए हैं. 1990 के दशक में आमूलचूल आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले मशहूर अर्थशास्त्री डॉ सिंह 10 साल तक भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं. कांग्रेस नेता का जन्म 1932 में हुआ था. उनका जन्म पंजाब के गाह गांव में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है.

 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments