logo

  • 05
    11:43 am
  • 11:43 am
logo Media 24X7 News
news-details
क्राइम

न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस की रेड, UAPA के तहत केस दर्ज

चीन से फंडिंग विवाद के बीच न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों (Raid On NewsClick Journalist) के ठिकानों पर दिल्ली पुलिस ने छापेमारी की है और कई लोगों से पूछताछ चल रही है. कई लोकेशन पर एक साथ छापेमारी शुरू की गई है. ये छापेमारी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की डिजिटल न्यूज वेबसाइट न्यूज क्लिक और उनके कुछ पत्रकारों के यहां चल रही है. रेड के दौरान पुलिस की स्पेशल सेल ने मोबाइल और लैपटॉप, कंप्यूटर समेत कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस जब्त किए हैं. पुलिस ने UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है.

 

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने हार्ड डिस्क डेटा भी लिया है. न्यूज क्लिक की फंडिंग को लेकर ईडी पहले भी रेड मार चुकी है. ईडी ने इस मामले में मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था और न्यूज क्लिक की कुछ संपत्तियां भी अटैच की थीं. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारी पत्रकारों के ठिकानों पर तलाशी ले रहे है. हालंकि अब तक मामले में कोई भी गिरफ्तारी नहीं हुई है. सूत्रों के मुताबिक कुछ पत्रकारों को पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशनों में ले जाया गया है.ईडी इससे पहले न्यज पोर्टल के खिलाफ मामला दर्द कर उसकी फंडिंग की जांच कर चुकी है. 

 

दिल्ली पुलिस ने UAPA के तहत केस दर्ज किया है, जिसके तहत आज पत्रकारों की तलाशी ली गई है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक इसके बारे में ज्यादा जानकारी पुलिस दोपहर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साझा करेगी.अगस्त महीने में  न्यूयॉर्क टाइम्स की एक जांच में आरोप लगाया गया था कि न्यूज़क्लिक उन संगठनों में से एक है, जिन्हें अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम से जुड़े नेटवर्क ने फंडिंग की थी, जो चीन के प्रोपेगेंडा को बढ़ावा देता है.

 

न्यूज पोर्टल और इसकी फंडिंग के सोर्स की जांच 2021 में शुरू की गई थी, जब दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने इसके खिलाफ मामला दर्ज किया था. ईडी का केस भी इसी मामले पर आधारित था. दिल्ली हाईकोर्ट ने न्यूज़क्लिक प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी और तब से यह केस अदालत में है. कथित टैक्स चोरी मामले में साल  2021 में इनकम टैक्स अधिकारियों ने न्यूज पोर्टल के ऑफिसों की भी तलाशी ली गई थी.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments