logo

  • 05
    01:12 pm
  • 01:12 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

इजरायल से भारतीयों की वापसी के लिए सरकार ने शुरू किया 'ऑपरेशन अजय', गुरुवार को रवाना होगी पहली फ्लाइट

इजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास (Hamas Group) के बीच 7 अक्टूबर से जंग (Israel Palestine Conflict) चल रही है. इस बीच कई देशों ने अपने नागरिकों को वहां से निकाल लिया है. भारत ने भी इजरायल में रह रहे भारतीयों की देश वापसी के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू करने की घोषणा की है. इसके तहत पहली फ्लाइट गुरुवार को रवाना होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया, "इजरायल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए 'ऑपरेशन अजय' लॉन्च किया जा रहा है. स्पेशल चार्टर फ्लाइट और दूसरे इंतजाम किए जा रहे हैं. सरकार विदेशों में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है."

 

भारतीय दूतावास की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इजरायल में करीब 18000 भारतीय नागरिक हैं. जिनमें मुख्य रूप से इजराइली बुजुर्गों, हीरा व्यापारियों, आईटी पेशेवरों और छात्रों की देखभाल करने के लिए नियुक्त लोग शामिल हैं. इजराइल में भारतीय मूल के करीब 85,000 यहूदी भी हैं, जो 50 और 60 के दशक में भारत से इजरायल गए थे.

इजरायल पर हमास के हमले के पहले दिन यानी शनिवार को ही भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षा नियमों का पालन करने की सलाह दी थी. दूतावास ने अपनी एडवाइजरी में कहा था- 'वर्तमान स्थिति को देखते हुए इजरायल में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया जाता है कि वे सतर्क रहें. स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा नियमों का पालन करें. कृपया सावधानी बरतें, अनावश्यक आवाजाही से बचें और सुरक्षित स्थलों के करीब रहें.'

 

इजरायल और हमास की जंग में अब तक 3500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इनमें से करीब 1200 इजरायली हैं. अब तक करीब 950 फिलिस्तीनियों ने भी जंग में जान गंवाई है. गाजा पर इजरायल के हमले में UN के 9 कर्मचारी भी मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसकी पुष्टि की है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments