logo

  • 05
    01:53 am
  • 01:53 am
logo Media 24X7 News
news-details
राजनीति

PM मोदी आज दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर का करेंगे उद्घाटन NaMo Bharat ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सुबह करीब 11:15 बजे साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन (Sahibabad RapidX Station) पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के (Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTS Corridor) प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन करेंगे. वह भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System) के शुभारंभ के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली पहली  ट्रेन (RapidX Train) को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिसका नाम NaMo Bharat होगा. आरआरटीएस एक नई रेल-आधारित सेमी-हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी वाली कम्यूटर ट्रांज़िट सिस्टम है.

 

प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे साहिबाबाद में एक सार्वजनिक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे, जहां वह देश में आरआरटीएस के शुभारंभ के अवसर पर सभा को संबोधित करेंगे.

 

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी सेक्शन का उद्घाटन किया जाएगा, जो गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 8 मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई थी. 

 

बता दें कि नए विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से देश में रीजनल कनेक्टिविटी को बदलने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) परियोजना विकसित की जा रही है. इसके तहत एनसीआर में विकसित किए जाने वाले कुल आठ आरआरटीएस कॉरिडोर की पहचान की गई है, जिनमें से तीन कॉरिडोर को चरण- I में लागू करने के लिए प्राथमिकता दी गई है. पहले चरण के तीन कॉरिडोर में दिल्ली - गाजियाबाद - मेरठ कॉरिडोर, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर कॉरिडोर; और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर शामिल है.

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments