logo

  • 05
    03:19 am
  • 03:19 am
logo Media 24X7 News
news-details
हेल्थ

डॉक्टर ब्रेन ट्यूमर निकाल रहे थे... मरीज पियानो बजाकर करता रहा हनुमान चालीसा का पाठ

ब्रेन सर्जरी के दौरान डॉक्‍टरों को काफी एहतियात बरतनी पड़ती है, वहीं मरीज के लिए भी यह काफी मुश्किल समय होता है. ऐसे में ब्रेन सर्जरी के दौरान पियानो बजाना और हनुमान चालीसा का पाठ करना हैरान कर देने वाला है. हाल ही में भोपाल के एम्‍स में डॉक्‍टरों ने एक शख्‍स की जान बचाने के लिए बेहद नाजुक ब्रेन सर्जरी को अंजाम दिया. सर्जरी के दौरान मरीज जागता रहा और हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ-साथ पियानो भी बजाता रहा. डॉक्टरों ने इस शख्‍स के मस्तिष्क में से एक ट्यूमर को हटाने के लिए एक सफल अवेक क्रैनियोटॉमी, एक प्रकार की मस्तिष्क सर्जरी की. 

 

डॉक्‍टर्स ने बताया कि अवेक क्रैनियोटामी एक इंट्राक्रानियल सर्जिकल प्रक्रिया है. इस प्रक्रिया के दौरान घाव की मैपिंग और रीसेक्शन के लिए सर्जरी के दौरान मरीज को जानबूझकर जगाया जाता है. बिहार के बक्सर के 28 वर्षीय निवासी ने बार-बार दौरे पड़ने की शिकायत की थी. इस शख्‍स की जांच करने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि यह उसके मस्तिष्क में ट्यूमर के कारण हो रहा है. आदमी की कम उम्र और ट्यूमर की उसके मोटर कॉर्टेक्स (मस्तिष्क का वह क्षेत्र जो शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करता है) से निकटता को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने उसे कमजोर करने के जोखिम को कम करने के लिए अवेक क्रैनियोटामी करने का निर्णय लिया. 

इस सर्जरी का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में मरीज ऑपरेशन टेबल पर लेटाकर कीबोर्ड पियानो बजाता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि डॉक्टर सर्जरी को अंजाम दे रहे हैं. सर्जनों के अनुसार, पूरी प्रक्रिया के दौरान उस व्यक्ति में तनाव का कोई लक्षण नहीं दिखा, क्योंकि डॉक्टर उससे लगातार बात करते रहे. सर्जरी के दौरा मरीज ने एक अखबार भी पढ़ा और मंजीरा बजाते हुए हनुमान चालीसा का पाठ किया, जैसा वह आमतौर पर मंदिर में करते हैं.


डॉक्‍टरों ने बताया कि जिस समय व्यक्ति के मस्तिष्क से ट्यूमर निकाला गया उस समय भी वह पियानो बजा रहा था. न्यूरोसर्जरी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुमित राज, जो इस सर्जरी टीम का हिस्‍सा थे, उन्‍होंने बताया, "ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया गया है और रोगी तेजी से रिकवर कर रहा है. मरीज में पूरी सर्जरी के दौरान कोई प्रतिकूल प्रभाव नजर नहीं आया और उनका शारीरिक गतिविधियों पर पूरा नियंत्रण है," 

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments