logo

  • 05
    12:08 pm
  • 12:08 pm
logo Media 24X7 News
news-details
तकनीकी

गुजरात में बेमौसम बारिश का कहर, बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत

 

 कल बैमौसम हुई मूसलाधार बारिश से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भारी बारिश की चपेट में आए 14 लोगों की जान चली गई. सरकारी विभाग के मुताबिक इन सभी 20 लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई है. इसके साथ ही मौत का आकंड़ा बढ़ने की भी आशंका जताई गई है. भारी बारिश की चपेट में आकर 40 मवेशियों की भी मौत हुई है. भारी बारिश का सबसे ज़्यादा असर गुजरात के अमरेली, सुरेन्द्रनगर, मेहसाणा, बोटाड, पंचमहल, खेड़ा, सबरकांठा, सूरत और अहमदाबाद ज़िलों में पड़ा है. इन ज़िलों में भारी बारिश के साथ 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाएं भी चली हैं. 

 

 महाराष्ट्र के नासिक ज़िले में बेमौसम बारिश के साथ कई इलाकों में ओले भी गिरे. इससे किसानों को फसलों का भारी नुक़सान हुआ है. नासिक के निफाड, लासलगांव, मनमाड और चंदवाड इलाक़ों में बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ बारिश हुई. जिससे किसानों को अंगूर और प्याज़ की खेती में भारी नुक़सान की आशंका है. इस बीच नासिक के गंगापुर बांध से जायकवाड़ी में पानी छोड़े जाने से गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ गया है. इस वजह से नदी के किनारे पर्यटकों के वाहन पानी में फंस गए. दूसरी तरफ बेमौसम बारिश के चलते शहर के कई इलाक़ों में बाढ़ का ख़तरा पैदा हो गया है.


अमित शाह ने रविवार रात सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा, ‘‘गुजरात के विभिन्न शहरों में खराब मौसम और बिजली गिरने से कई लोगों की मौत होने की खबर से मुझे गहरा दुख हुआ है. इस त्रासदी में अपने प्रियजन को खोने वाले लोगों को जो अपूरणीय क्षति हुई, उसके लिए मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.'' 


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि सोमवार को बारिश कम होने की संभावना है. एसईओसी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, गुजरात की 252 तालुका में से 234 में रविवार को बारिश हुई। सूरत, सुरेंद्रनगर, खेड़ा, तापी, भरूच और अमरेली जिलों में 16 घंटे में 50-117 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और फसल को नुकसान हुआ. राजकोट के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि हुई. अधिकारियों ने बताया कि बारिश से फसलों के नुकसान के अलावा सौराष्ट्र क्षेत्र के मोरबी जिले में फैक्टरियां बंद किए जाने से सिरेमिक उद्योग भी प्रभावित हुआ. आईएमडी के अहमदाबाद केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि सोमवार को बारिश कम होगी और दक्षिण गुजरात एवं सौराष्ट्र जिलों के कुछ हिस्सों में केंद्रित रहेगी. (इनपुट्स भाषा से भी)

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments