logo

  • 20
    05:02 pm
  • 05:02 pm
logo Media 24X7 News
news-details
ख़बरें

67 एकड़ जमीन...ट्रस्ट का नाम... PM मोदी ने किया अयोध्या में राम मंदिर प्लान का ऐलान

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का ऐलान कर दिया. लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस फैसले का ऐलान किया.

  • राम मंदिर निर्माण पर सरकार का ऐलान
  • पीएम मोदी ने किया ट्रस्ट बनाने का ऐलान
  • केंद्र द्वारा अधिग्रहित जमीन भी ट्रस्ट को

अयोध्या में राम मंदिर बनाने को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को राम मंदिर ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दे दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राम मंदिर ट्रस्ट बनाने का ऐलान किया. इस ट्रस्ट का नाम ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ रखा गया है. लोकसभा में पीएम ने इसके साथ ही अयोध्या में सरकार द्वारा कब्जाई गई 67 एकड़ जमीन को भी ट्रस्ट को देने की बात की.

साल 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद जब विवाद हुआ था, तो उसके बाद 1993 में अयोध्या में विवादित स्थल सहित आसपास की करीब 67 एकड़ जमीन का केंद्र सरकार ने अधिग्रहण किया था. तभी से ये जमीन केंद्र के अधीन थी, लेकिन अब सरकार ने इस राम मंदिर ट्रस्ट को दे दिया है.

इसे पढ़ें... मोदी सरकार ने मंदिर के लिए बनाया ट्रस्ट, मस्जिद के लिए जमीन देगी योगी सरकार

यानी अब 67 एकड़ गैर-विवादित जमीन और 2.5 एकड़ विवादित जमीन दोनों ही राम मंदिर ट्रस्ट के पास होंगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ही अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण और उससे संबधित फैसलों को लेगा.

इसे पढ़ें... राम मंदिर ट्रस्ट का पीएम मोदी ने किया ऐलान, नाम होगा- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र

लोकसभा में क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी....

संसद में इस फैसले का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘ये विषय श्री राम जन्मभूमि से जुड़ा हुआ है, ये विषय है अयोध्या में श्री राम जन्मस्थली पर भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण से जुड़ा हुआ. 9 नवंबर 2019 को मैं करतारपुर साहिब कॉरिडोर के लोकार्पण के लिए पंजाब में था, उसी दिव्य वातावरण में मुझे सुप्रीम कोर्ट द्वारा राम मंदिर मामले पर दिए गए फैसले के बारे में पता लगा. इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि राम जन्मभूमि के विवादित स्थल के भीतरी और बाहरी आंगन पर राम जन्मभूमि का ही स्वामित्व है.’

You can share this post!

Comments

Leave Comments