logo

  • 24
    08:14 am
  • 08:14 am
logo Media 24X7 News
news-details
ख़बरें

मामूली सर्दी-जुकाम और बुखार से कैसे अलग है कोरोना वायरस?

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.  इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया है वहीं इस संक्रमण के 4000 नए मामले दर्ज किए गए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इसे पहले ही पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया जा चुका है.WHO की तरफ से कोरोना वायरस के जो लक्षण बताए गए हैं वो आम सर्दी-जुकाम से बहुत मिलते जुलते हैं. ऐसे में ये जानने की जरूरत है कि साधारण सा लगने वाला ये जुकाम आपके लिए कब खतरा बन सकता है.
कोरोना वायरस में होने वाली सर्दी खांसी, मौसमी सर्दी खांसी और इंफेक्शन की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलती है और कमजोर इम्यून सिस्टम वालों को आसानी से अपना शिकार बना लेता है.
कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरु होते हैं. वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल जाता है.
कोरोना वायरस और आम सर्दी जुकाम को बहुत ध्यान से देखने की जरूरत है वरना जरा सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है.
साधारण सर्दी खांसी की शुरुआत गले में खराश के साथ होती है फिर नाक बहने लगती है जिससे कोल्ड हो जाता है. इनके अलावा बुखार और सिर दर्द की भी शिकायत बनी रहती है और शरीर को आराम नहीं मिलता है.
वहीं कोरोना वायरस के फ्लू में कफ शुरु होते ही सिर और पूरे शरीर में दर्द होने लगता है और सारे लक्षण एकसाथ ही दिखने लगते हैं. गले में दर्द की वजह से आवाज बैठ जाती है तेज बुखार आने लगता है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments