logo

  • 19
    06:16 am
  • 06:16 am
logo Media 24X7 News
news-details
ख़बरें

UP Board 2020: बोर्ड परीक्षा का पहला दिन, CM योगी ने ऐसे बंधाया हौसला

UP Board Exam 2020: उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज (मंगलावर) से शुरू हो रही हैं. बोर्ड एग्जाम से ठीक पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट पर छात्रों से कही ये बात.

  • सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी.
  • इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल होंगे.
  • आज से शुरू हो रही परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने परीक्षा से ठीक पहले यूपी बोर्ड के सभी परीक्षार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी.

सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, आज से UP Board की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं.' आप सबने वर्ष भर मेहनत और लगन से पढ़ाई की है. उन्होंने कहा कि आत्मविश्वास के साथ प्रसन्न चित्त से प्रश्नों के उत्तर बिना तनाव के दीजियेगा. योगी ने कहा कि मुझे विश्वास है मेहनत रंग लाएगी और सफलता आपके कदम चूमेगी. सभी को आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं.

जानें- परीक्षा के बारे में अन्य डिटेल

बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं. इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा वॉइस रिकॉर्डर के साथ राउटर और ब्रॉडबैंड भी लगाया गया है. आज यानी पहले दिन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की हिंदी और प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा होगी. परीक्षा केंद्रों की लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग होगी.

ये भी पढ़ें- UP Board 2020: बोर्ड परीक्षा में हुए हैं कई बदलाव, देखें पूरी डिटेल

यूपी बोर्ड ने पहली बार दो हेल्पलाइन नंबर और एक ट्विटर अकाउंट जारी किया है. नकल रोकने के लिए आंसर शीट चार कलर में तैयार कराई गई हैं. कई जिलों में सिलाई वाली आंसर शीट भी भेजी गई हैं. परीक्षार्थियों की किसी भी किस्म की समस्या को तुरंत हल करने के लिए यूपी बोर्ड ने @upboardexam2020 हैंडल से ट्विटर अकाउंट बनाया है. इसके अलावा परीक्षार्थी #upboardexam2020 हैशटैग यूज करके अपनी परेशानी बता सकते हैं. बोर्ड अधिकारी सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखेंगे और समस्याओं के त्वरित समाधान की कोशिश करेंगे. इसके अलावा दो हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5310 और 1800-180-5312 भी जारी किए गए हैं.

लाइव मॉन‍िटर‍िंग से ऐसे रुकेगी नकल

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए इस बार सुरक्षा के और भी कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं. इस बार मॉन‍िटर‍िंग सेल बनाए गए हैं, जहां से परीक्षा केंद्रों पर और परीक्षार्थी व श‍िक्षकों पर सीधी नजर रखी जाएगी. मॉन‍िटर‍िंग सेल से सभी एग्‍जाम सेंटर्स कनेक्‍टेड होंगे.

बता दें क‍ि यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्‍ती को देखते हुए, इस बार परीक्षा के ल‍िये रज‍िस्‍टर करने वाले छात्रोंं की संख्‍या में ग‍िरावट आई है. आंकड़ों की मानें तो प‍िछले साल के मुकाबले इस साल 10वींं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के ल‍िये रजिस्‍टर करने वाले छात्रों की संख्‍या में 1,69,980 ग‍िरावट दर्ज की गई है.

वहीं 12वीं के ल‍िये 18,658 कमी आई है. प‍िछले साल 57,95,756 छात्रों ने परीक्षा के ल‍िये रजिस्‍टर क‍िया था, जबक‍ि इस साल 56,07,118 छात्रों ने आवेदन क‍िया है.

UP Board Final Exam Center List 2020 के मुताबिक यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 7 हजार 786 केंद्रों पर आयोजित होगी. इस बार 451 राजकीय, 3401 एडेड (सहायता प्राप्त) और 3934 वित्तविहीन विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है.433 स्कूलों को परीक्षा केंद्रों में शामिल नहीं किया गया है, और इन्हें शामिल न करनी की वजह बोर्ड ने लिस्ट में दी है.

You can share this post!

Comments

Leave Comments