logo

  • 25
    02:43 pm
  • 02:43 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

16 साल की शेफाली वर्मा की आसमानी छलांग, महिला T20 में बनीं वर्ल्ड नंबर वन

मौजूदा महिला टी-20 वर्ल्ड कप में शेफाली ने अब तक इस कदर बल्ला चलाया है कि हर कोई हैरान है. 16 साल की सनसनी शेफाली वर्मा ने अपने बल्ले से धूम मचा दी है.

  • शेफाली वर्मा की स्वर्णिम सफलता
  • तूफानी फॉर्म की बदौलत नंबर-1 पर

16 साल की सनसनी शेफाली वर्मा ने अपने बल्ले से धूम मचा दी है. मौजूदा महिला टी-20 वर्ल्ड कप में शेफाली ने अब तक इस कदर बल्ला चलाया है कि हर कोई हैरान है. शेफाली की तूफानी शुरुआत से भारतीय टीम को लगभग हर मुकाबले में फायदा पहुंचा है. और इसी की बदौलत टीम इंडिया पहली बार फाइनल में पहुंचने के लिए कदम बढ़ाने को तैयार है.

सेमीफाइनल में गुरुवार को टीम इंडिया का सामना इंग्लैंड से होगा, लेकिन इससे ठीक एक दिन पहले भारतीय प्रशंसकों के लिए खुशखबरी आई ही. शेफाली महिला टी-20 की नंबर-1 बल्लेबाज बन गई हैं. बुधवार को आईसीसी द्वारा जारी बल्लेबाजों की रैंकिंग में शेफाली ने 19 स्थानों की छलांग लगाई है और वह शीर्ष पर जा पहुंची हैं.

महज 18 टी-20 इंटरनेशनल खेल चुकीं शेफाली महिला टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 47, 46, 39 और 29 रनों की तूफानी पारियां खेल चुकी हैं. इस दौरान वह लगातार दो बार प्लेयर ऑफ द मैच भी रहीं.

सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा 761 अंकों के साथ टॉप पर हैं, वह 19 पायदान ऊपर चढ़ने में कामयाब रहीं. न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स एक स्थान के नुकसान के साथ दूसरे स्थान पर हैं. उनके खाते में 750 अंक हैं.

दरअसल, शेफाली ने सूजी बेट्स को नंबर-2 पर खिसका दिया है. सूजी अक्टूबर 2018 से नंबर-1 पर थीं, जब उन्होंने वेस्टइंडीज के कप्तान स्टेफनी टेलर से यह स्थान छीना था.

मिताली के बाद शेफाली ने किया ये कारनामा

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल गुरुवार को खेला जाना है. शेफाली ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक चार पारियों में 161 रन बनाए हैं. आईसीसी के बयान के अनुसार शेफाली महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं.

उधर, स्मृति मंधाना को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान पर खिसक गई हैं. शेफाली और इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शीर्ष रैंकिंग वाली क्रमश: बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में उतरेंगी. भारतीय गेंदबाजों में पूनम यादव चार स्थान के फायदे से आठवें पायदान पर पहुंच गई हैं.

महिला टी-20 इंटरनेशनल में कम से कम 200 रन बना चुकी क्रिकेटर्स की बात करें, तो शेफाली वर्मा ने अब तक 146.96 के स्ट्राइक रेट से 485 रन बनाए हैं. उनका यह स्ट्राइक रेट सबसे ऊपर है. शेफाली के बाद साउथ अफ्रीका की चोले ट्रियोन का स्थान है, जिन्होंने 140.00 के स्ट्राइक रेट से 756 रन बनाए हैं.

You can share this post!

Comments

Leave Comments