logo

  • 19
    05:29 pm
  • 05:29 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

10 फरवरी 2020 को कई अहम खबरों पर रहेगी हमारी नजर। सुप्रीम कोर्ट में शाहीन बाग और सबरीमाला मुद्दे की होगी सुनवाई। संसद का बजट सत्र जारी रहेगा।

 

नई दिल्ली
10 फरवरी 2020 को सुप्रीम कोर्ट में की अहम मामलों की सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत में आज शाहीन बाग में CAA के खिलाफ हो रहे धरने के विरोध में दाखिए की गई कई याचिकाओं पर सुनवाई होगी। इसके अलावा शीर्ष अदालत सबरीमाला मामले की सुनवाई करेगा। संसद के सत्र पर भी रहेगी नजर। आइए जानते हैं आज किन अहम खबरों पर रहेगी नजर..

दिल्ली के शाहीन बाग मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के खिलाफ याचिकाओं की सुनवाई करेगा। शीर्ष अदालत ने पिछली सुनवाई में 7 फरवरी को कहा था कि वह इस याचिका पर अभी सुनवाई करके दिल्ली विधानसभा चुनाव को प्रभावित नहीं करना चाहता है।

एससी/एसटी संशोधन कानून की वैधता पर SC सुना सकता है फैसला
एससी/एसटी संशोधन कानून 2018 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुना सकता है। दरअसल, 20 मार्च 2018 को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के हो रहे दुरुपयोग के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने इस अधिनियम के तहत मिलने वाली शिकायत पर स्वत: एफआईआर और गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी।

संसद का बजट सत्र
संसद के बजट सत्र में आज लोकसभा और राज्यसभा CAA के मुद्दे पर विपक्ष एकबार फिर सरकार को घेरेगी। प्रमोशन में आरक्षण का जिन्न एक बार फिर बाहर आ गया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद विपक्ष ही नहीं, एनडीए के सहयोगी दलों ने भी केंद्र सरकार से हस्तक्षेप की मांग की है।

सबरीमाला मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में आज सबरीमाला मामले की 9 सदस्यीय संविधान बेंच सुनवाई करेगी। चीफ जस्टिस एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली बेंच सुनवाई के लिए मुद्दे भी तय करेगी।

श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे बोध गया जाएंगे
श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे चार दिवसीय भारत के दौरे के कई स्थानों का दौरा भी कर रहे हैं। इसी क्रम में वह आज बोध गया और तिरुपति जाएंगे। राजपक्षे के दौरे के दौरान भारत और श्रीलंका के संबंधों पर चर्चा हुई।

 

You can share this post!

Comments

Leave Comments