logo

  • 20
    07:25 am
  • 07:25 am
logo Media 24X7 News
news-details
दुनिया

युवक की जान बचाने के लिए आयरलैंड से आया दिल्ली पुलिस को फोन, करने जा रहा था सुसाइड

फोन करने वाले फेसबुक अधिकारी ने दिल्ली पुलिस को बताया कि उनके सिस्टम पर कुछ ऐसी जानकारी मिल रही है जिसके मुताबिक, ऐसा लग रहा है एक शख्स आत्मघाती कदम उठा सकता है.

भारत में एक व्यक्ति की जान बचाने के लिए दिल्ली पुलिस को विदेश से कॉल आया था. डीसीपी साइबर सेल के पास विदेश से आये इस एक कॉल से एक शख्स की जिंदगी बच गई. शनिवार 8 अगस्त की शाम 7 बजकर 51 मिनट पर दिल्ली पुलिस साइबर सेल के डीसीपी अनयेश रॉय के मोबाइल पर आयरलैंड के नंबर से एक आईएसडी कॉल आया. कॉल फेसबुक के अधिकारी की थी.

फोन करने वाले ने उन्हें बताया कि उनके सिस्टम पर कुछ ऐसी जानकारी मिल रही है जिसके मुताबिक, ऐसा लग रहा है एक शख्स आत्मघाती कदम उठा सकता है. फोन करने वाले ने अंजान शख्स की ईमेल आईडी और फोन नंबर तुरंत डीसीपी की आईडी पर मेल कर दिया. डीसीपी ने सीधे उस नंबर पर कॉल न करके उसकी जनकारी डीसीपी ईस्ट को दी. क्योंकि उस शख्स की लोकेशन मंडावली आ रही थी.

पुलिस की एक टीम तुरंत ही मंडावली पहुंची, वहां उन्हें एक महिला मिली जिसने पुलिस को बताया कि वो फोन नंबर तो इस्तेमाल करती है लेकिन फेसबुक एकाउंट उसके पति इस्तेमाल करते हैं. महिला ने पुलिस को बताया कि उनके पति करीब 2 हफ्ते पहले झगड़ा करके मुंबई चले गए हैं और वहां वो किसी छोटे होटल में कुक का काम करते हैं. महिला के पास अपने पति का नंबर तो था पर उसे घर का पता नहीं मालूम था. ये जानकारी पूर्वी दिल्ली पुलिस ने तुरंत डीसीपी साइबर सेल को दी.

डीसीपी साइबर सेल ने तुरंत मुंबई के साइबर सेल में बात की और उन्हें वो नंबर दिया. मुंबई पुलिस ने तुरंत उस नंबर की डिटेल निकाली और पीड़ित शख्स से लगातार बात करने की कोशिश शुरू कर दी. पहले नंबर बंद था, लेकिन जैसे ही नंबर ऑन हुआ पुलिस ने उस नंबर पर बात की और उसके हालात को समझने की कोशिश की. पुलिस के मुताबिक, वो शख्स बेहद तनाव में था. पुलिस ने पीड़ित की काउंसलिंग भी की और परिवार वालों को पूरी जानकारी दी.

You can share this post!

Comments

Leave Comments