logo

  • 20
    04:48 pm
  • 04:48 pm
logo Media 24X7 News
news-details
दुनिया

नीलम-झेलम नदी पर चीन बना रहा बांध, विरोध में PoK के लोगों ने निकाली मशाल रैली

 

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मुजफ्फराबाद शहर में एक बड़ी मशाल रैली निकाली गई. इस रैली के जरिए नीलम-झेलम नदी पर चीन की कंपनी की ओर से किए जा रहे बांध निर्माण का विरोध दर्ज कराया गया.

चीन की कंपनियों के खिलाफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भी आक्रोश देखने को मिल रहा है. पीओके में भी चीन की कंपनियों के खिलाफ अब लोग सड़कों पर उतर आए हैं. मुजफ्फराबाद में लोगों ने रैली निकाल कर चीन की कंपनियों की ओर से बनाए जा रहे बांध का विरोध किया.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) के मुजफ्फराबाद शहर में एक बड़ी मशाल रैली निकाली गई. इस रैली के जरिए नीलम-झेलम नदी पर चीन की कंपनी की ओर से किए जा रहे बांध निर्माण का विरोध दर्ज कराया गया. इस रैली का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें भीड़ को नारेबाजी करते हुए देखा जा सकता है.

सड़कों पर उतर कर लोगों ने जुलूस निकाला और नारेबाजी भी की. जुलूस के जरिए लोग नीलम-झेलम नदी पर चीन की कंपनी की ओर से बनाए जाने वाले मेगा बांध का विरोध कर रहे थे. इस दौरान काफी संख्या में लोग हाथ में मशाल लिए हुए थे और नारेबाजी कर रहे थे. प्रदर्शनकारी 'नीलम-झेलम बहने दो, हमें जिंदा रहने दो' का नारा लगा रहे थे.

बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान और चीन ने PoK में आजाद पट्टन और कोहाला हाइड्रो पावर परियोजनाओं के निर्माण के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के हिस्से के रूप में 700.7 मेगावाट बिजली की आजाद पट्टन हाइडल पावर परियोजना पर 6 जुलाई, 2020 को हस्ताक्षर किए गए थे.

इस 1.54 बिलियन डॉलर की परियोजना को चीन जियोझाबा ग्रुप कंपनी के जरिए प्रायोजित किया जाएगा. कोहला हाइड्रो पावर परियोजना, जो झेलम नदी पर बनाई जाएगी, पीओके के सुधनोटी जिले में आजाद पट्टन पुल से लगभग 7 किमी ऊपर है और पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से 90 किमी की दूरी पर स्थित है

You can share this post!

Comments

Leave Comments