logo

  • 25
    01:50 pm
  • 01:50 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

Farmers Protest LIVE Updates: पंजाब के कांग्रेस सांसद जंतर मंतर पर धरने पर बैठे, शीतकालीन सत्र बुलाकर चर्चा की मांग

Farmers Protest, Bharat Bandh on 8 December LIVE Updates: 8 दिसंबर यानि कल के भारत बंद से पहले किसान आंदोलन को लेकर सियासत गरमा गई है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल किसानों से सिंघु बोर्डर पर मिल रहे हैं. याद रहे कि भारत बंद के एलान के बीच 9 दिसंबर को सरकार और किसानों के बीच छठे दौर की बातचीत होनी है. हालांकि, किसानों की मांगों को लेकर रविवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि राज्यमंत्रियों के साथ मंथन भी किया. लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकल सका है.

किसानों के बड़े होते आंदोलन से सरकार पर दबाव बढ़ रहा है. भारत बंद को भी किसान संगठन एक शक्ति प्रदर्शन की तरह देख रहे हैं जिससे सरकार तक कड़ा संदेश पहुंचे. किसान आंदोलन से जुड़े दिन भर के लिए अपडेट के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ....

Farmers Protest LIVE Updates: पंजाब के कांग्रेस सांसद जंतर मंतर पर धरने पर बैठे, शीतकालीन सत्र बुलाकर चर्चा की मांग

 

11:49 AM IST | 07 DEC 2020

पंजाब के फरीदकोट के ज़िला प्रधान बिंदर सिंह गोले वाला ने कहा कि 9 तारीख को हमारे पक्ष में फैसला आए चाहें नहीं, अगर आता है तो बहुत अच्छा है और अगर नहीं आता है तो हम ये सोच के नहीं आए थे कि हम घर वापस चले जाएंगे. हम यहीं संघर्ष करते रहेंगे. जब तक हम जीत नहीं जाते तब तक हम पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि कल बंद में सभी हमारा समर्थन कर रहे हैं. सभी अपने आप बाज़ार बंद करने के लिए कह रहे हैं सभी लोग इस बंद के लिए तैयार हैं वे जानते हैं कि किसान सही है इसलिए वो हमारा समर्थन कर रहे हैं. बंद के दौरान जरूरी सेवाएं पर छूट होगी.

11:38 AM IST | 07 DEC 2020

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम किसानों की सभी मांगों का समर्थन करते हैं. किसानों का मुद्दा और संघर्ष बिल्कुल जायज़ है. शुरू-शुरू में जब किसान बॉर्डर पर आए थे तो केंद्र सरकार, दिल्ली पुलिस ने हमसे दिल्ली के 9 स्टेडियम को जेल बनाने की इजाजत मांगी थी. उस समय मेरे ऊपर बहुत दबाव डाला गया. उनकी पूरी योजना थी कि किसानों को दिल्ली आने देंगे और फिर उन्हें पकड़कर स्टेडियम में डाल देंगे और वो वहां पड़े रहेंगे.

11:32 AM IST | 07 DEC 2020

नोएडा: दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे पर भारी ट्रैफिक ज़ाम दिखा. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि गौतम बुद्ध द्वार के पास किसान आंदोलन के कारण नोएडा-लिंक रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर पर आवाजाही बंद कर दी गई है. दिल्ली जाने के लिए नोएडा-लिंक रोड की बजाय DND का उपयोग करें.

11:10 AM IST | 07 DEC 2020

किसान संगठन पहले दिन से अपनी मांगों को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि जब तक कानून वापस नहीं होता, आंदोलन जारी रहेगा चाहे लड़ाई कितनी लंबी क्यों ना हो जाए. किसान संगठनों की शिकायत है कि सरकार सुनने के लिए तैयार नहीं हो रही है, लेकिन किसान भी तब तक टस से मस नहीं होंगे जब तक मांगें मान न ली जाएं.

10:40 AM IST | 07 DEC 2020

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दिल्ली सरकार के अन्य मंत्रियों ने सिंघु बॉर्डर के पास गुरु तेग बहादुर मेमोरियल में किसानों से मुलाकात की और उनके लिए की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया.केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि देशभर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन करेंगे. उन्होंने सभी नागरिकों से किसानों का समर्थन करने की अपील भी की थी.

10:22 AM IST | 07 DEC 2020

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिंघू बॉर्डर के लिए रवाना हो गए हैं, जहां केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में हजारों किसान बीते कई दिन से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी (आप) ने किसान संगठनों द्वारा आठ दिसंबर को बुलाए गए ‘भारत बंद’ को रविवार को समर्थन दिया था. केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि देशभर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन करेंगे. उन्होंने सभी नागरिकों से किसानों का समर्थन करने की अपील भी की थी.

10:10 AM IST | 07 DEC 2020

पंजाब के कांग्रेस सांसद किसानों के मुद्दे पर संसद के शीतकालीन सत्र की मांग को लेकर सोमवार को जंतर-मंतर पर धरना देंगे. आनंदपुर साहिब के सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि यह 1952 के बाद पहली बार होगा कि शीतकालीन सत्र उस समय नहीं होगा, जब किसान विरोध कर रहे हैं और चीन ने हमारे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है और इस पर कोई स्पष्टता नहीं है. वहीं, अर्थव्यवस्था मंदी में है.

9:45 AM IST | 07 DEC 2020

किसान मज़दूर संघर्ष कमेटी पंजाब के ज़िला प्रधान लखविंदर सिंह ने कहा कि सभी जगह के लोग किसान आंदोलन में कूद पड़े हैं, ये लड़ाई इंसानियत की है. ये जनआंदोलन है, ये लड़ाई लोग जीतेंगे.किसान संगठनों द्वारा आठ दिसंबर को ‘भारत बंद’ बुलाया गया है.

9:37 AM IST | 07 DEC 2020

 

9:30 AM IST | 07 DEC 2020

राजस्थान में कांग्रेस और एनडीए की सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने रविवार को किसान संघों द्वारा 8 दिसंबर को बुलाए गए भारत बंद को अपना समर्थन दिया. आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल ने इस कानून को 'काला कानून' करार दिया और कहा कि अगर केंद्र किसानों की मांगें मानने में विफल रहता है, तो वह 8 दिसंबर को भाजपा के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन पर अंतिम फैसला ले सकते हैं.

9:22 AM IST | 07 DEC 2020

किसानों की ओर से बुलाए गए भारत बंद पर कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, पीएजीडी, एसीपी, सीपीआई, सीपीएम, सीपीआई (एलएल), आरएसपी, आरजेडी, डीएमके और एआईएफबी ने बयान जारी किया है. इसके साथ ही इन राजनीतिक दलों ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है. इसके अलावा शिवसेना, जेएमएम, टीआरएस और आम आदमी पार्टी भी किसानों के पक्ष में खड़ी हैं और इन्होंने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है.

9:13 AM IST | 07 DEC 2020

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सोमवार को सिंघू बॉर्डर पर जाने की संभावना है, जहां केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में हजारों किसान बीते कई दिन से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.आम आदमी पार्टी (आप) ने किसान संगठनों द्वारा आठ दिसंबर को बुलाए गए ‘भारत बंद’ को रविवार को समर्थन दिया था. केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि देशभर में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन करेंगे. उन्होंने सभी नागरिकों से किसानों का समर्थन करने की अपील भी की थी.

9:09 AM IST | 07 DEC 2020

बसपा सुप्रीमो मायावती भी किसानों के समर्थन में उतर आई हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कृषि से सम्बंधित तीन नये कानूनों की वापसी को लेकर पूरे देश भर में किसान आन्दोलित हैं व उनके संगठनों ने दिनांक 8 दिसम्बर को भारत बंद का जो एलान किया है, बीएसपी उसका समर्थन करती है. साथ ही, केन्द्र से किसानों की मांगों को मानने की भी पुनः अपील भी करती है.

बैकग्राउंड

कृषि बिल के खिलाफ किसानों के आंदोलन का आज 12वां दिन है. इन बारह दिनों में किसान आंदोलन जंगल की आग की तरह देशभर में फैल चुका है.. और ये आंदोलन दिल्ली की सीमा सील करने से आगे बढ़ते हुए भारत बंद तक पहुंच चुका है. किसान संगठनों ने 8 दिसंबर यानी कल शांतिपूर्ण प्रदर्शन करते हुए भारत बंद का एलान किया है.

 

किसानों के भारत बंद के समर्थन में पंजाब और हरियाणा की मंडियां, पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन और दिल्ली ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने भी बंद के समर्थन का एलान किया है. भारत बंद से पहले आज चंडीगढ़ के सेक्टर-17 ग्राउंड में बड़ा प्रदर्शन होने वाला है. राजस्थान के किसान दिल्ली कूच करेंगे. बेंगलूरु में किसानों के समर्थन में अनिश्चितकालीन धरना होगा.

 

किसान संगठन पहले दिन से अपनी मांगों को लेकर बिल्कुल स्पष्ट हैं कि जब तक कानून वापस नहीं होता, आंदोलन जारी रहेगा चाहे लड़ाई कितनी लंबी क्यों ना हो जाए. किसान संगठनों की शिकायत है कि सरकार सुनने के लिए तैयार नहीं हो रही है, लेकिन किसान भी तब तक टस से मस नहीं होंगे जब तक मांगें मान न ली जाएं

You can share this post!

Comments

Leave Comments