logo

  • 20
    12:13 pm
  • 12:13 pm
logo Media 24X7 News
news-details
भारत

TIME Magazine ने अपने कवर पेज पर 2020 लिख रेड क्रॉस से काटा, बताया सबसे बुरा साल

TIME Magazine ने कोरोना महामारी के चलते इस साल मचे हाहाकार को ध्यान में रखते हुए अपने 2020 के कवर पेज को रेड क्रॉस में दर्शाया है. 2006 में अमेरिकी सेना द्वारा इराक में अल-कायदा के आतंकी अबू मौसब अल जरकावी की हत्या के बाद भी ऐसा ही प्रयोग किया गया था.  

TIME Magazine ने अपने कवर पेज पर 2020 लिख रेड क्रॉस से काटा, बताया सबसे बुरा साल

इससे पहले चार बार TIME ऐसा कवर पेज बना चुकी है.

 

खास बातें

  1. इससे पहले चार बार किया जा चुका है ये प्रयोग
  2. सबसे पहले हिटलर की मौत पर बनाया था ऐसा कवर पेज
  3. इस साल कोरोना के चलते पूरी दुनिया प्रभावित रही है

वॉशिंगटन: दुनिया की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन (Time magazine) ने अपने दिसंबर 2020 के कवर पेज पर किसी बड़ी हस्ती की तस्वीर नहीं रखी है. मैगजीन ने इसके बजाए 2020 को रेड क्रॉस ‘X’ से दर्शाया है. टाइम मैगजीन के लगभग 100 सालों के इतिहास में यह पांचवां मौका है, जब इस तरह का कवर पेज तैयार किया गया है. 2020 को रेड क्रॉस ‘X’ में दिखाने के बारे में मैगजीन का कहना है कि चूंकि ये अब तक का सबसे बुरा साल है, इसलिए मौजूदा संकट को दर्शाने के लिए इससे बेहतर कवर पेज कोई और नहीं हो सकता. 

Corona ने पूरी दुनिया में मचाया है कहर

चीन (China) से निकले कोरोना वायरस ने इस साल पूरी दुनिया में कहर बरपाया है. कोरोना के कहर से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित हुआ है. इसलिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस को चीनी वायरस करार दे चुके हैं. कोरोना के कहर को ध्यान में रखते हुए ही Time Magazine ने अपने 2020 के कवर पेज को रेड क्रॉस ‘X’ में दर्शाया है. टाइम ने पहली बार 1945 में जर्मनी के तानाशाह एडॉल्फ हिटलर की मौत को चिह्नित करने के लिए रेड क्रॉस इस्तेमाल किया था. दूसरी बार 2003 में इराक युद्ध की शुरुआत के दौरान भी मैगजीन ने ऐसा ही किया था. 

 

 

Laden की हत्या पर भी किया था ‘X’ का इस्तेमाल 
टाइम मैगजीन ने तीसरी बार रेड क्रॉस वाला कवर पेज तब तैयार किया जब 2006 में अमेरिकी सेना द्वारा इराक में अल-कायदा के आतंकी अबू मौसब अल जरकावी को मौत के घाट उतारा गया. इसी तरह, 2011 में आतंकी ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) की हत्या पर भी TIME ने कवर पेज पर रेड क्रॉस इस्तेमाल किया था. गौरतलब है कि TIME Magazine ने द्वितीय विश्व युद्ध से लेकर आतंकवाद के खिलाफ युद्ध तक एक लंबे संघर्ष के अंत के प्रतीक के रूप में रेड क्रॉस 'X' का इस्तेमाल किया है. हालांकि, ये बात अलग है कि कोरोना का अंत अभी नहीं हुआ है.  

Joe Biden और Kamala Harris को 'पर्सन ऑफ द ईयर'

वहीं, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) को Time magazine ने '2020 पर्सन ऑफ द ईयर' चुना है. मैगजीन ने अपने वार्षिक प्रतिष्ठित सम्मान के लिए इन दोनों डेमोक्रेटिक नेताओं के नाम की जानकारी गुरुवार को दी. ये जोड़ी तीन अन्य फाइनलिस्टों में से चुनी गई है. टाइम मैगजीन ने कहा, ‘अमेरिकी कहानी को बदलने के लिए और यह दिखाने के लिए कि सहानुभूति की ताकत विभाजन की उग्रता से अधिक है, जो बाइडेन और कमला हैरिस को टाइम का 2020 पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया है.’  

You can share this post!

Comments

Leave Comments